अगर आप है डायबिटीज से परेशान तो अपनाए ये उपाय, देखते ही देखते खत्म हो जाएगी सारी तकलीफें

हमारे शास्त्रों में अगर किसी चीज़ को सबसे बड़ा धन या सुख कहा गया है तो वह है, निरोगी काया. निरोगी काया से तात्पर्य है स्वस्थ शरीर. आज की लाइफ स्टाइल इतनी बदल चुकी है कि भारत की 130 करोड़ आबादी में से 90 प्रतिशत लोग किसी न किसी तरह की बिमारी से जूझ रहे है. भले की बीमारी छोटी हो लेकिन हर कोई किसी न किसी तरह से दवाइयां तो ले ही रहा है.

निरोगी काया क्या कर सकती है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारे सामने कोरोना वायरस के काल में निकल कर सामने आया. जिन लोगों की इम्युनिटी अच्छी थी उन्हें यह वायरस छू भी नहीं पाया और जिनकी कमजोर थी, उनमे से कुछ अस्पताल पहुंचे और कुछ कभी घर ही नहीं पहुंचे.

इसलिए इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में एक्सरसाइज काफी मददगार होती है. यहां न सिर्फ शरीर को स्वस्थ बनाती है बल्कि इंसान के मन को भी स्वस्थ बनाती है. इसलिए सभी को अपने डेली रूटीन में थोड़ा वर्क आउट जरूर शामिल करना चाहिए. डायबिटीज जैसी गंभीर बिमारी से जूझ रहे लोगों को भी एक्सरसाइज करने से काफी राहत मिलती है. डायबिटीज वाले लोगों को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट यानी रोजाना 21 मिनट किसी भी तरह का वर्कआउट जरूर करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है.

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए आप अपने रूटीन में कई तरह की एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं. इसके लिए यह जरुरी नहीं की आप जीम जाकर ही भारी-भारी कसरत करे. आप जॉगिंग से लेकर रनिंग, योगा और अन्य कई तरह के वर्कआउट कर सकते हैं.

योग

निरोगी काया में सबसे महत्वपूर्ण अगर कुछ है तो वह है, योग. योग हर तरह की बीमारी से निदान दिलाता है. योगा ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद होता है. डायबिटीज की समस्या से राहत दिलाने में योग काफी मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है

स्विमिंग

स्विमिंग शरीर के लिए दुनिया की सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक मानी जाती है. यह ना सिर्फ शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाती है, बल्कि डायबिटीज कंट्रोल करने में भी काफी कारगर होती है. टाइप-1 और टाइप-2 दोनों ही तरह की डायबिटीज में स्विमिंग काफी मददगार होती है.

साइकिलिंग

साइकिलिंग एक तरह की एरोबिक्स एक्सरसाइज में आती है. यह ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है. साइकिलिंग भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. फिजिकल एक्टिविटी के लिए भी साइकिलिंग अच्छी मानी जाती है.

डांसिंग

डांस एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यह आपका मनोरंजन करने के साथ ही डिप्रेशन को भी दूर करता है. डांस करने के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं, जिनमें से एक डायबिटीज की समस्या से राहत भी शामिल है. डांस से आपकी डायबिटीज भी कम होती है.

जॉगिंग

जॉगिंग, रनिंग या दौड़ना ये एक्सरसाइज हम सभी को करना चाहिए.पैदल चलना हमें कई लाभ देता है. पैदल चलना डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. टाइप 2 डायबिटीज यानी हाई ब्लड शुगर लेवल में जॉगिंग काफी फायदा पहुँचाती है.