स्वास्थ्य

भूलकर भी इन लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा, वरना हो सकता है नुकसान

जाड़े के मौसम में धूप में बैठकर संतरा खाने का आनंद ही कुछ और है। विटामिनन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल जैसे कई गुणों से भरपूर संतरा खाने से इम्यूनिटी सिस्टम में सुधार होता है, साथ ही ये त्वचा निखारने में भी मददगार है। संतरा में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में ये वजन घटाने के लिए भी रामबाण उपाय है।

संतरा एक गुणकारी फल जरूर है मगर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित होता है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में संतरे के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे…

पाचन तंत्र पर होता है बुरा असर

जिन लोगों को पाचन संबंधी बीमारियां जैसे बदहजमी, अपच आदि है उन्हें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसे लोग अगर संतरा खाते हैं, तो उनका पाचन तंत्र और खराब हो सकता है।

दरअसल संतरे में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र गड़बड़ होता है और पेट से जुड़ी बीमारियां होती हैं। बता दें कि जरूरत से ज्यादा संतरा खाने से पेट में जलन, अपच जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में संतरा खाने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

एसिडिटी बढ़ाए

चूंकि संतरा खट्टा फल है। ऐसे में इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। एसिडिटी की वजह से सीने और पेट में जलन होता है।

हो सकती हैं दांत से जुड़ी समस्याएं..

वैसे तो संतरा खाने से दांत साफ और चमकदार बनता है, लेकिन संतरे के अधिक सेवन से इसमें मौजूद एसिड दांतों को खराब कर सकते हैं। दरअसल संतरे का खट्टापन और दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम मिलकर बैक्टिरियल इंफेक्शन का कारण बनते हैं। लिहाजा इससे कैविटी की समस्या होती है और आपके दांत खराब भी हो सकते हैं।

कमजोर हड्डियां

संतरा खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं। ये सुनकर अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है। दरअसल संतरा विटामिन-सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। ऐसे में इसमें मौजूद खट्टेपन से हड्डियों में दर्द और जोड़ों में सूजन हो सकता है।

ये समस्या उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है, जो पहले से ही इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हों। अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो आपको संतरा खाने से परहेज करना चाहिए।

छोटे बच्चों में पेट से जुड़ी परेशानी

छोटे बच्चों को कोई भी चीज खिलाने से पहले खास ध्यान देने की जरूरत होती है। खासकर फल खिलाने से पहले एक बार जरूर सोच लेना चाहिए। ऐसे में संतरे की बात करें तो इसके सेवन से बच्चों के पेट में दर्द, जलन, अपच आदि समस्याएं हो सकती हैं।

शाम और रात को न खाएं संतरा

शाम और रात के समय संतरा इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। अगर आप शाम या रात को संतरा खाएंगे तो सर्दी, जुखाम और गला खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

खाली पेट खाने से बचें

मेडिकल एक्सपर्ट की मानें तो संतरे को खाली पेट कभी भी नहीं खाना चाहिए। दरअसल इसमें अमिनो एसीड होता है और इसके अत्यधिक सेवन से पेट संबंधी बीमारियां होती हैं। खासतौर पर खाली पेट संतरा खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आपको पहले से एसिडिटी की समस्या हो तो संतरे का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

Back to top button
?>