स्वास्थ्य

शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है धनिया, जाने कैसे करें इसका सेवन?

धनिया खाने में महक तो बढ़ाता ही है, साथ ही साथ इसके इस्तेमाल से सब्जियां देखने में भी सुंदर लगती हैं और इससे स्वाद भी बढ़ता है। वैसे धनिया से न सिर्फ स्वाद बढ़ता है बल्कि ये स्वास्थय के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

बता दें कि धनिया में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टिरियल जैसे कई गुण पाए जाते हैं। ऐसे में धनिया खाने से वजन कम होने के साथ साथ अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है। खास तौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया खाना काफी फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं, धनिया के फायदों के बारे में विस्तार से…

डायबिटीज में धनिया फायदेमंद

शरीर में इंसुलिन की मात्रा जब असंतुलित हो जाती है, तो डायबिटीज का खतरा रहता है। ऐसे लोगों को संतुलित खान-पान की सलाह दी जाती है। औषधीय व पौष्टिक गुणों से भरपूर धनिया का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि धनिया में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 33 पाया जाता है। असल में ये इंडेक्स,  खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को मापने का एक पैमाना है।

इससे शरीर में शुगर लेवल की मात्रा व असर का पता चलता है। साथ ही कम जीआई लेवल वाली चीजें खाने में जल्दी पचने के साथ साथ वजन को भी कम करने का काम करती है।

ऐसे करें सेवन

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो 10 ग्राम साबूत धनिया को रखकर 2 लीटर पानी में भिगोकर रात भर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट पीएं। वैसे आप चाहें तो इस पानी का इस्तेमाल पूरे दिन कर सकते हैं।

दरअसल धनिया में फ्लेवोनोइड, पॉलीफेनोल, बी-कैरोटीनोइड जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं। जिससे खून में हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन प्रोड्यूस होता है। यही नहीं धनिया के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज लेवल भी नियंत्रित होता है। आइए जानते हैं, धनिया के कुछ अन्य फायदे…

दिल को रखे स्वस्थ

धनिया के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल तो कम होता ही है, साथ ही फैट में भी कमी आती है। लिहाजा दिल की सेहत के लिए ये अच्छा है और इससे जुड़ी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है।

पाचन करे तंदुस्त

अगर आपको पेट और पाचन संबंधी बीमारियां हैं तो धनिया के पत्तों को छाछ में मिलाकर पीएं, इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही बदहजमी और एसिडिटी की समस्या खत्म होती है।

वजन घटाए

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में धनिया के बीजों को 2 घंटे भीगोकर रख लें। इसके बाद इसे दो घंटे तक धीमी आंच में उबालें और दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें। ऐसा करने से पेट भरा रहता है और बार बार भूख नहीं लगती है।

मुंह के छालों से दिलाए आराम

अक्सर लोग मुंह में छाले होने से परेशान रहते हैं। अगर आपको भी ये समस्या बार बार होती है तो इससे राहत पाने के लिए 250 मिलीलीटर पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया पावडर मिलाएं। इसके बाद इसे छन्नी से छान लें और इस पानी से दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करें। इससे छालों से जल्द छुटकारा मिलता है।

स्किन करेगी ग्लो

चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां और सनटैन आदि समस्याएं आम हैं। अक्सर लोग इन समस्याओं को दूर करने के लिए क्रीम और दूसरे तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसके खतरनाक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में आपके लिए धनिए का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो सकता है।

दरअसल धनिया में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण पाए जाते हैं। जिससे स्किन गहराई तक पोषित होती है।इसके लिए आपको एक बड़े चम्मच धनिए के बीज को 1 कप पानी में रातभर भीगोकर रखना है और सुबह उठकर इस पानी को टोनर के रूप में कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। ऐसे कुछ दिनों तक करेंगे, तो आपको चेहरे पर साफ फर्क नजर आएगा।

Back to top button
?>