दिलचस्प

न कभी स्कूल गई, न कभी पढ़ाई की, फिर भी कमाती है महीने का 3.5 लाख रुपए, जानिये कैसे

कहते हैं कोई भी काम छोटा नहीं होता है। यदि आपके अंदर हुनर है और आप मेहनत और लगन से उस काम को करते हैं तो सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी। फिर चाहे आप कोई भी काम क्यों न कर रहे हो, यदि आप उसे बड़े लेवल पर ले जाते हैं तो पैसों की बारिश होने लगती है। अब 62 साल की नवलबेन दलसंगभाई चौधरी (navalben dalsangbhai chaudhary) को ही ले लीजिए। गुजरात की रहने वाली नवलबेन महज दूध बेचकर महीने का 3 लाख 50 हजार रुपए कमा लेती है। इतना ही नहीं साल 2020 में उन्होंने कुल एक करोड़ दस लाख रुपए का दूध बेचा है।

गुजरात के बनासकंठा जिले में रहने वाली नवलबेन न कभी स्कूल गई और न ही उन्होंने कभी कोई पढ़ाई की। लेकिन अपने दूध बेचने के बिजनेस में वे एक्सपर्ट हैं। उनके पास वर्तमान में 80 भैंसें और 45 गाय हैं। इन सभी से वे रोजाना 1000 लीटर दूध निकाल बेचती हैं। इस बिजनेस की मुख्य हेड वही हैं। हां बस उन्होंने अपने दूध के फार्म में 11 लोगों को नौकरी पर रख रखा है।

मूल डेयरी के सीईओ आर एस सोढ़ी ने साल 2020 में एक ट्वीट कर 10 Millionaire Rural Women Entrepreneurs की फोटोज़ शेयर की थी। इन दस महिलाओं की लिस्ट में नवलबेन टॉप पर थी। उन्होंने सबसे ज्यादा दूध बेच और सबसे अधिक कमाई कर नंबर 1 पोजीशन हासिल की थी। तब के अकड़ों के अनुसार उन्होंने 221595.6 किलोग्राम दूध बेच 87,95,900.67 रुपए कमाए थे।


पिछले दो सालों में नवलबेन को 2 लक्ष्मी अवॉर्ड और 3 बेस्ट पशुपालक के अवॉर्ड मिल चुके हैं। उनकी इस सफलता को देख आस पड़ोस के इलाकों और गांवों के लोग भी प्रेरित हो रहे हैं। वे भी नवलबेन के पदचिह्नों पर चल इसी तरह के दूध के व्यवसाय खोल रहे हैं। नवलबेन की कहानी सुन ये बात तो साफ है कि लाखों रुपए की कमाई करने के लिए आपका शहर में रहना जरूरी नहीं है। आप गांव में रहकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

पढ़ाई लिखाई करना और डिग्री का होना बेशक एक प्लस पॉइंट होता है लेकिन यदि आपके पास यह सब नहीं है तो भी अपने हुनर और मेहनत का इस्तेमाल कर आप लाइफ में बहुत कुछ कर सकते हैं। यदि आपको नवलबेन की यह प्रेरणादायक कहानी पसंद आई तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दूसरों को प्रेरित जरूर करें।

Back to top button