समाचार

कोरोनाकाल में एकदम अलग अंदाज में हुआ सामूहिक विवाह, दूल्हा दुल्हन दिखे इस हाल में.. देखें Video

कोरोना काल में शादियों का सीजन बहुत प्रभावित हुआ है। इस साल जितनी भी शादियां हुई उनका अंदाज थोड़ा बदल गया। अब पापरंपरिक शादी की रस्मों के साथ साथ कोविड-19 की गाइडलाइन का भी पालन हुआ। शादियों में मेकअप से सजे खूबसूरत चेहरे मास्क से ढके ढके नजर आए। बहुत से लोगों ने धूमधाम से शादी करने की बजे कोर्ट मैरिज या सामूहिक विवाह का सहारा लिया।

झारखंड के धनबाद शहर में भी हर साल की तरह इस बार सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। हालांकि इस साल का नजारा थोड़ा हट के था। यहाँ दुल्हन के खूबसूरत चेहरों पर मास्क और हाथों में सैनेटाइजर दिखा। दिलचस्प बात ये थी कि दूल्हा दुल्हन ने किसी गार्डन या धर्मशाला की बजाए खैल के मैदान गोल्फ ग्राउंड सात फेरे लिए।

दरअसल बीते रविवार धनबाद के रणधीर वर्मा स्टेडियम (गोल्फ ग्राउंड) में सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्पन्न हुआ। कोरोना काल को देखते हुए इस बार सिर्फ 15 जोड़ों की ही शादी हुई। दिलचस्प बात ये रही कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए सभी दूल्हे बारात लेकर ई-रिक्शा से आए। ये बारात पूरे धूमधाम और ढोल नगाड़ों के साथ गोल्फ ग्राउन्ड पहुंची। दूल्हा दुल्हन के साथ साथ उनके परिजनों ने भी इस शादी को खूब इन्जॉय किया।

यह शादी समारोह रविवार सुबह करीब 10:30 बजे प्रारंभ हुआ। दिनभर सार फेरे और अन्य व्यवहिक परम्पराएं सम्पन्न हुई। फिर शाम 4:30 बजे तक सभी जोड़ों को शादी का गिफ्ट और मैरिज सर्टिफिकेट देकर उनकी विदाई की गई। एक अच्छी बात ये भी देखने को मिली कि दुल्हन जैसे ही मंडप में आई तो दूल्हों ने शहनाई की धुन पर डांस कर उनका स्वागत किया।

इस दौरान पूरे स्टेडियम को रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया था। वहीं मास्क और सैनेटाइजर के स्टॉल भी यहां दिखाई दिए। जितने भी लोग अंदर समारोह में जा रहे थे सभी के हाथों को सैनिटाइज करवाया गया। इतना ही नहीं स्टेज पर जाकर बार बार दूल्हा और दुल्हन के हाथ भी सैनेटाइज करवाए गए। वहीं वरमाला के दौरान भी सभी दूल्हा दुल्हन ने मास्क लगाए रखा था। कुल मिलाकर शादी की भीड़ भाड़ में भी कोरोना महामारी से बचने के सभी नियमों को ध्यान में रखा गया।

सोशल मीडिया पर इस सामूहिक शादी का वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसने भी ये नजारा देखा उसके चेहरे पर मुस्कान आ गई। सामूहिक विवाह फिजूल खर्ची से बचने का भी एक अच्छा तरीका होता है। ऐसी शादी में जो फिजूल खर्ची के पैसे बचते हैं उसका उपयोग दूल्हा दुल्हन अपने भविष्य को सँवारने में कर सकते हैं। चलिए अब बिना किसी देरी के आपको भी इस शादी का वीडियो दिखा देते हैं।

वीडियो पसंद आया तो शेयर जरूर करें।

Back to top button