बॉलीवुड

अपने नाम में तीन पीढ़ियों को संजों रखा है नील नितिन मुकेश ने, जानें उन के नाम की ये है कहानी

नील नितिन मुकेश बॉलीवुड का एक ऐसा नाम जो अपने हैंडसम लुक्स से ज्यादा अपने इस लम्बे से नाम के कारण चर्चा में बने हुए रहते है. वो अक्सर अपने तीन नामों को लेकर किसी न किसी मज़ाक का शिकार हो जाते हैं. इस शानदार एक्टर ने अपने तीन नामों के पीछे का तर्क एक बार अपने इंटरव्यू के दौरान बताया था.

इस एक्टर का असली नाम नील नितिन मुकेश चंद माथुर है. नील नितिन मुकेश बॉलीवुड के गायक नितिन मुकेश के बेटे हैं और अनुभवी अपन ज़माने के मशहूर गायक मुकेश के पोते हैं. शुरू से ही फ़िल्मी बैकग्राउंड से होने के कारण नील नितिन मुकेश की एक्टिंग में काफी रूचि रही है.

नील नितिन मुकेश ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि सिंगिंग बैकग्राउंड से होने के नाते सिंगिंग उनका शौक तो है पर एक्टिंग जुनून है. बता दें कि नील ने कई फ़िल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से ऑडियंस के दिलों में एक खास मुकाम बनाया है.

नील नितिन मुकेश ने वर्ष 2007 में बॉलीवुड में कदम रखा था, जिसके बाद से वह कई फिल्मों में नज़र आ चुके है. एक मुख्य अभिनेता के तौर पर नील नितिन मुकेश को फिल्मों से अब तक कोई पहचान नहीं मिली है. उन्होंने विलेन बनकर काफी तारीफें बटोरी है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अभिनेता नील नितिन मुकेश का नाम लेजेंडरी सिंगर लता मंगेशकर ने रखा था. लता मंगेशकर ने एस्ट्रोनॉट ‘नील आर्मस्ट्रांग’ के नाम के आधार पर अभिनेता को यह नाम दिया था.

यह बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि उन्होंने बाल कलाकार के रूप में विजय’ और ‘जैसी करनी वैसी भरनी’ फ़िल्म में भी काम किया था. बॉलीवुड में नील ने श्रीराम राघवन की थ्रिलर फ़िल्म ‘जॉनी गद्दार’ से अपने करियर का आगाज़ किया था. इस फ़िल्म में उन्हें उनके काम के लिए बेस्ट फ़िल्मफेयर डेब्यू के लिए नॉमिनेट भी किया गया था. इसके बाद उन्होंने ‘आ देखें ज़रा’, ‘न्यूयॉर्क’, ‘जेल’, ‘लफंगे-परिंदे’, ‘प्लेयर्स’ और ‘साहो’ जैसी कई फ़िल्मों में अपने अभिनय का जलवा दिखाया.

नील नितिन मुकेश अपने कॉलेज के दिनों में आदित्य चोपड़ा की फ़िल्म ‘मुझसे दोस्ती करोगे’ में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे थे. नील का कहना है कि यह फिल्म पहले उन्हें ही ऑफर हुई थी, लेकिन वह किसी लव स्टोरी का हिस्सा नहीं बनना चाहते थे, इसलिए उन्होंने उसे करने से मना कर दिया.

नील शानदार एक्टर होने के साथ-साथ एक बेहतरीन मिमिक्री आर्टिस्ट भी हैं. वो सलमान खान, मिथुन चक्रवर्ती, देव आनंद और राज कपूर जैसे कई मशहूर सितारों की कॉपी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि नील नितिन मुकेश का नाम कई लड़कियों से जुड़ा है, लेकिन वर्ष 2017 में उन्होंने रुक्मिनी सहाय से अरेंज मैरिज कर ली थी. नील और रुक्मिनी की एक प्यारी सी बेटी भी है, जिसका नाम नुर्वी है. नुर्वी सोशल मीडिया पर अपनी मासूमियत के चलते काफी मशहूर भी है. नील नितिन मुकेश को सोशल साइड्स पर नुर्वी के साथ सवाल-जवाब करते देखा जा सकता है.

नील नितिन मुकेश ने अपने कॉलेज का किस्सा याद करते हुए बताया कि एडमिशन चल रहे थे और मैं लगभग चूक गया था, तभी अचानक चपरासी ने ‘कल्चरल कोटा’ कहकर आवाज़ लगाई थी. ऐसे में मेरे पास एडमिशन लेने का आखरी मौका था, इसलिए मैंने उस वक़्त अपना नाम नील नितिन मुकेश बताया.

अभिनेता कि माने तो एक बार ब प्रिसिंपल ने उन्हें अपने ऑफिस में बुलाया और बताया कि नील तुम इन तीन नामों के ज़रिए तीन पीढ़ियों को उनकी विरासत को आगे लेकर चल रहे हो. इसकी गरिमा बनाए रखे और अपने माता-पिता को गौरवान्वित करें. तब से वे इसी नाम के साथ आगे बढ़ रहे है.

Back to top button