स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीन से पहले और बाद में रखे ये सावधानियां, नहीं होगा वैक्सीन का साइड इफ़ेक्ट

कोरोना महामारी ने लगभग 1 साल से पूरी दुनिया को अपनी जद में ले रखा है. दुनिया ने पहली बार सम्पूर्ण लॉकडाउन देखा. इस महामारी के डर का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बार फिर कई देश टोटल लॉकडाउन में चले गए है, ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके.

इन्हीं ख़बरों के बीच एक राहत देने वाली खबर भी आई. खबर यह कि भारत ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन पर न सिर्फ सफल परीक्षण कर लिया है बल्कि यह देश की जनता को लगाने के लिए भी उपलब्ध हो चुकी है. इसके साथ ही भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत भी हो चुकी है.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया. इस टीकाकरण के साथ ही कई तरह की अफवाहें भी उड़ने लगी, जिसमे वैक्सीन के साइड इफ़ेक्ट बताए गए. वैक्सीन को हानिकारक और कई जगह जानलेवा भी बताया गया.

हम आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए हैं

सवाल : इस टीके के 28 दिन बाद भी समान टीका लगेगा या कुछ दूसरा ? क्या 28 दिन बाद लगने वाला टीका पहले से स्वास्थ सेंटर पर रहेगा?
अगर आपके मन में भी यह सवाल उमड़ रहे है तो, हाँ दोनों ही टीके एक जैसे होंगे. जो व्यक्ति पहला टीका लगवा रहा है, उसके लिए दूसरी डोज़ भी उसी दिन से सुरक्षित कर दी जाएगी.

अगला सवाल : कोविड वैक्सीन की आपूर्ति के लिए दूसरी खेप राज्यों को कब की जाएगी ?
टीके की दूसरी खेप कब किस राज्य को देना है ये केन्द्र पर निर्भर है. यह सरकार ही तय करेगी कि कितने टीके कब कहां जाएंगे.

सवाल: जिन्हें पहले टीका लगा है, उन्हें 28 दिन बाद टीका कैसे लगेगा ? उनपर किस तरह से नज़र रखी जाएगी. कैसे तय होगा कि वे दूसरे टीके लिए मौजूद है?
इसका जवाब यह है कि पहली बार टीका लगवाने के बाद 28वें दिन दोबारा मोबाइल से ही वैक्सीन लगवाने के लिए संदेश भेजा जाएगा.

सवाल: यदि कोई आकस्मिक कार्य के कारण 28 वें दिन टीका नहीं लगवा पाया तो ?
इसका जवाब यह है कि आप ऐसे में डॉक्टर की सलाह के अनुसार कभी भी दूसरा टीका लगवा सकते है.

सवाल: कोवैक्सीन और कोविशील्ड में से कोण सा टीका लगेगा ?
यह दोनों ही वैक्सीन सरकार से अनुमति पा चुकी है.यह विभाग तय कर रहा है कि किस सेंटर पर कौनसी वैक्सीन जनता को उपलब्ध कराइ जाएगी.

सवाल: टीका लगवाने के बाद अगर साइड इफ़ेक्ट आए तो ? क्या टीका लगवाना जरुरी है, अगर मुझे नहीं लगवाना हो तो ?
अगर आपको किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट महसूस हो रहा हो तो फ़ौरन संबंधित वैक्सीन सेंटर या नजदीकी सरकारी अस्पताल से संपर्क करें. इसके अलावा टीका लगवाना आप पर निर्भर करता है.

सवाल: आम आदमी तक वैक्सीन कब तक पहुंचेगी ?
यह सेंट्रल गवर्नमेंट तय करेगी कि आम जनता के लिए वैक्सीन कब से मुहैया कराए.

इसके अलावा भी आपके मन में सवाल है तो आप अपने नज़दीकी वैक्सीन सेंटर पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है. ये भी ध्यान रखे कि वैक्सीन के बाद भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करना है.

Back to top button