बॉलीवुड

बॉलीवुड की इन फिल्मों पर रहा विवादों का साया, रिलीज़ से पहले ही बंद हुई, लिस्ट में बड़े नाम शामिल

हर साल बॉक्स ऑफिस पर कई फ़िल्में रिलीज़ होती हैं , सफलता पाती है और कई गुना मुनाफा देकर जाती है. इन फिल्मों को कई प्रोड्यूसर्स करोड़ों रुपये लगाकर फिल्म बनाते हैं. फिल्में बन गई रिलीज़ हुई यह तो ठीक है, लेकिन अगर फिल्म बीच में बंद हो गयी तो प्रोड्यूसर्स को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसी फिल्मों की लिस्ट लम्बी हैं जो शूट तो हुई या उन्हें बनाने की बात कही गयी लेकिन वे कभी पूरी नहीं हो पाई.

हम आपको ऐसी ही कई फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है, जिनमे कई बड़े नाम शामिल होने के बावजूद भी वे कभी रिलीज़ नहीं हो पाई. इन्ही फिल्मों में से एक है सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘शूबाइट’. इस फिल्म को बने कई साल बीत गए हैं लेकिन अब तक ये फिल्म सिनेमा घर तक नहीं पहुंच पाई है. ख़बरों के मुताबिक ‘शूबाइट’ को अब इतने सालों बाद रिलीज़ किया जा सकता है. फिल्म निर्माता फिल्म को ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ करने का निर्णय ले सकते हैं.

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है. अक्षय कुमार की कुछ फ़िल्में हैं जो विवादों के चलते कभी रिलीज़ ही नहीं हुई. अक्षय ने साल 1993 में ‘परिणाम’ फिल्म को साइन किया था. इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ उस वक़्त की मशहूर अभिनेत्री दिव्या भारती भी थीं. फिल्म शुरू होने से पहले ही अभिनेत्री दिव्या भारती की मौत हो गयी. इसके बाद ये फिल्म कभी शुरू नहीं हुई.

अक्षय की एक और फिल्म विवादों के भेंट चढ़ गई. अक्षय की एक अन्य फिल्म जिसका शीर्षक ‘चाँद भाई’ था जो वर्ष 2012 में रिलीज़ होने वाली थी. यह फिल्म भी अनाउंस तो हुई लेकिन बन नहीं पायी. इस फिल्म में अक्षय के साथ विद्या बालन थी और इसे निखिल आडवाणी डायरेक्ट कर रहे थे. फिल्म ‘चाँद भाई’ एक ऐसे लड़के की कहानी पर आधारित थी जो एक गैंगस्टर बनना चाहता था.

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक कटरीना कैफ की बहन इज़ाबेल भी 2018 में बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही थी. इज़ाबेल, सूरज पंचोली के साथ फिल्म ‘टाइम टू डांस’ के जरिये इंडस्ट्री में डेब्यू करने वाली थीं. ये फिल्म एक डांस ड्रामा फिल्म थी लेकिन फिल्म के कुछ हिस्सों को दोबारा शूट करना था जो कभी हो ही नहीं पाया. इस वजह से यह फिल्म आज तक पेंडिंग है. गौरतलब है कि इज़ाबेल आयुष शर्मा के साथ फिल्म ‘क्वाथा’ से डेब्यू करने वाली है.

वर्ष 1992 में शेखर कपूर के निर्देशन में फिल्म ‘टाइम मशीन’ बनी थी जो अब तक रिलीज़ नहीं हुई. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह , रेखा, आमिर खान, रवीना टंडन जैसे शानदार कलाकार शामिल थे. शेखर कपूर ने पैसों की तंगी के चलते फिल्म की शूटिंग रोक दी और अमेरिका चले गए. तब से यह फिल्म अधूरी ही है.

सलमान खान और संजय दत्त ने एक साथ फिल्म ‘दस’ साइन की थी. वर्ष 1997 में मुकुल आनंद की इस फिल्म की शूटिंग तो शुरू हुई, लेकिन बीच में ही निर्देशक मुकुल आनंद की मौत की वजह से यहाँ कभी पूरी नहीं हो पाई.

अक्षय और अजय देवगन को लेकर राजकुमार संतोषी 2006 में एक फिल्म ‘सामना’ रिलीज़ करने वाले थे, लेकिन यह फिल्म भी विवादों के कारण अधर में पड़ गई. इसके अलावा अक्षय कुमार और संजय दत्त की ‘ब्लू’ फिल्म का सीक्वल भी अनाउंस होने के बाद कभी नहीं बन पाया. इन फिल्मों के अलावा भी कई ऐसी फिल्में है जो शुरू तो हुई लेकिन उनका कभी अंत नहीं हो पाया, कभी विवादों के चलते तो कभी पैसों की किल्लत के चलते. अभिनेता देव आनंद की सुपरहिट फिल्म ‘गाइड’. इस फिल्म का रीमेक भी बनाया जाना था, लेकिन इसकी सिर्फ घोषणा ही हो सकी.

Back to top button