दिलचस्प

सीने के बाहर धड़कता है इस बच्ची का दिल, ऐसे जीती है अपनी ज़िंदगी, देखें तस्वीरें

अधिकतर लोगों का दिल सीने के अंदर धड़कता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की से मिलाने जा रहे हैं जिसका दिल सीने के बाहर धड़कता है। इनसे मिलिए, इनका नाम है Virsaviya Goncharova।

अमेरिका में रहने वाली इस मासूम बच्ची को पेंटालॉजी ऑफ कान्ट्रोल नाम की एक दुर्लभ कंडीशन है। इस कंडीशन में गर्भ के अंदर ही बच्चे के पेट की मांसपेशियां और पसलियां गलत ढंग से फॉर्म हो जाती हैं।

इस कंडिशन के कारण Virsaviya को कोई दर्द नहीं होता है। बस उसका दिल सीने से काफी बाहर धड़कता है।

हालांकि Virsaviya के दिल में एक छेद भी है। अपनी इस कंडीशन के चलते उन्हें अपना अधिकतर से अस्पताल के अंदर ही बिताना पड़ता है। बीते साल यानि 2020 की स्टार्टिंग में बच्ची का ऑक्सीजन लेवल बहुत तेजी से नीचे गिर गया था। इस कारण उसे इमरजेंसी रूम जाना पड़ा था। यहां हॉस्पिटल में दो हफ्ते रहने के बाद उसका ऑक्सीजन लेवल सामान्य हुआ।

बच्ची की मां दारी मूल रूप से रूस की रहने वाली हैं। वे 2015 में अमेरिका बच्ची के इलाज की उम्मीद में आई थी। वे चाहती थी कि बच्ची की सर्जरी करवा उसका दिल का छेद बंद करवा दे। इस तरह उनकी बच्ची एक सामान्य ज़िंदगी जी सकेगी। हालांकि Virsaviya का हाई ब्लड प्रेशर होने के कारण इसका प्रभाव उनके फेफड़ों की धमनियों पर पड़ता है। इस कारण सर्जरी संभव नहीं है।

Virsaviya बताती है कि जब भी उनका ऑक्सीजन का लेवल बेहद कम हो जाता है तो उन्हें चक्कर जैसा महसूस होने लगता है। वैसे इस कंडीशन के होने के बावजूद बच्ची को एक्टिव रहना पसंद है। वह दोस्तों के सतह खेलती है, डांस करती है और गाने भी गाती है। वैसे इस कोरोना महामारी की वजह से वे फिलहाल अपने दोस्तों के साथ अधिक समय नहीं बीता पा रही है।

Virsaviya सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव हैं। वे यहां अपनी और मां की तस्वीरें साझा करती रहती हैं।

इंस्टाग्राम पर उन्हें काफी पॉजिटिव कमेंट्स आते हैं। लोगों की इन सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को सुन वे खुश हो जाती हैं।

वे कहती हैं कि मेरा दिल भले दूसरों से बेहद अलग हो लेकिन यह अनोखा है और मुझे बहुत अच्छा लगता है।

वैसे आप लोगों को इस बच्ची का हौसला कैसा लगा? पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करना न भूले।

Back to top button