विशेष

सेना से रिटायर्ड कैप्‍टन की हुई मौत, बेटा मृत पिता संग 5 दिन सोया, जाने वजह

हरियाणा के यमुनानगर में एक दिल चीर देने वाला मामला सामने आया है। यहां सेना से रिटायर्ड कैप्‍टन राम सिंह (80) की पांच दिन पहले मौत हो गई थी। हालांकि उसके बेटे को इसकी जानकारी नहीं थी। वह पांच दिनों तक पिता के पा सोता रहा। जब उससे इसका कारण पूछा गया तो वह बोला कि ‘शांत रहो! पापाजी सो रह हैं, फिर उठकर खान खाएंगे।’ बेटे की यह बात सुन वहां मौजूद हर शख्स की आँखें नम हो गई।

दरअसल यमुनानगर शहर के सेक्टर-17 में रहने वाले राम सिंह का बेटा प्रवीण कुमार मानसिक विक्षिप्त है। कैप्‍टन रैंक से रिटायर्ड 80 साल के राम सिंह यहां अपने विक्षिप्त बेटे के साथ अकेले रहते थे। उनकी पत्नी की कुछ सालों पहले बीमारी की वजह से मौत हो गई थी। आस पड़ोसी इन दोनों के अलावा इनके परिवार में और किसी को नहीं जानते हैं।

गुरुवार को राम सिंह का शव गली-सड़ी हालत में घर से निकाला गया। बताया जा रहा है कि कैप्‍टन राम सिंह की मौत अधिक ठंड होने के चलते हुए थी। पुलिस ने उनका शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है और आगे की जांच कर रही है। राम सिंह की मौत का खुलासा तब हुआ जब उनके बेटे प्रवीण ने छत पर कपड़ों में आग लगा दी। ऐसे में पड़ोस में रहने वाली महिला ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

जब पुलिस मौके पर आई तो उन्होंने और पड़ोसियों ने घर में घुसना चाहा। वे लोग जैसे ही घर में घुसे तो कमरे में भयंकर बदबू आने लगी। जब पुलिस ने कमरे में रखी रजाई उठाई तो उसमें बुजुर्ग का शव सड़ी गली हालत में मिला। इसी के पास उनके बेटे प्रवीण का बिस्तर भी लगा था।

जब पुलिस ने इस मामले में विक्षिप्त बेटे प्रवीण से पूछा तो वह बोला कि ‘पापा अभी सो रहे हैं, वो खान खाने उठेंगे।’ बेटे की हालत इतनी खराब थी कि उसे अपने पिता का नाम तक नहीं पता था। बेटे की इस तरह की हालत देख और बातें सुन पुलिस सहित वहां मौजूद हर शख्स भावुक हो गया। लोग कहने लगे कि ही भगवान ये तेरी कैसी लीला है, पिता को मारे पांच दिन हो गए और पास सो रहे बेटे को इसका पता तक नहीं है।

यह घटना बहुत ही दुखद है। अब लोगों को इस बात की भी चिंता सता रही है कि पिता की मौत के बाद मानसिक रूप से विक्षिप्त बेटे प्रवीण का ख्याल कौन रखेगा। वह अपनी आगे की ज़िंदगी कैसे बसर करेगा।

Back to top button