बॉलीवुड

कभी पिता पर पैसे हड़पने तो कभी मां पर लगाया चप्पल से पीटने का आरोप, ऐसी रही अमीषा की ज़िन्दगी

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री अमीषा पटेल बीते लंबे समय से फ़िल्मी दुनिया से दूर हैं. उन्होंने बॉलीवुड में धमाकेदार शुरुआत की थी. पहली ही फिल्म से उन्होंने दर्शकों के दिलों पर अपना जादू चला दिया था, लेकिन समय के साथ वे अपनी लोकप्रियता को बरकरार नहीं कर सकी. बता दें कि, अमीषा पटेल ने भरतनाट्यम में भी ट्रेनिंग ली है.

ऋतिक के साथ किया डेब्यू…

44 वर्षीय अमीषा पटेल का जन्म 9 जून 1976 को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ट्रस्ट में हुआ था. साल 2000 में उनके फ़िल्मी करियर का आग़ाज़ हुआ था. इस साल वे फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ में देखने को मिली थी. इस फिल्म में अमीषा की जोड़ी अभिनेता ऋतिक रोशन के साथ जमी थी.

ख़ास बात यह है कि, अमीषा पटेल के साथ ही यह फिल्म ऋतिक रोशन की भी डेब्यू फिल्म थी. अमीषा का फ़िल्मी करियर आज शून्य के बराबर हो चुका है, जबकि ऋतिक आज भी इंडस्ट्री में सक्रिय हैं और वे लगातार सफ़लता के शिखर को छू रहे हैं. आज उनकी गिनती सुपरस्टार्स में होती हैं.

फिल्म कहो ना प्यार है को ऋतिक के पिता राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी सफ़लता हासिल की थी. दोनों की जोड़ी को फैंस ने ख़ूब पसंद किया था. फिलहाल लंबे समय से वे फिल्मों से दूर बनी हुई है. वे कभी स्कूलों के वार्षिकोत्सव, खेलों के पुरस्कार वितरण समारोहों में देखने को मिलती है. वे टीवी रियलिटी शो बिग बॉस में भी नज़र आई हैं.

गदर से भी मचाई सनसनी…

अमीषा ने कहने के लिए तो छोटी-बड़ी कुल मिलाकर लगभग 40 फिल्मों में काम किया है. पहली फिल्म हिट देने के बाद अमीषा को हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता सनी देओल के साथ फिल्म गदर में देखा गया था. इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर काफी सनसनी मचाई थी.

गदर में अमीषा के काम को काफी सराहा गया था और उन्हें बेहतरीन काम के चलते बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट भी किया गया था. इसके बाद साल 2002 में उन्होंने बॉबी देओल के साथ फिल्म ‘हमराज’ में काम किया. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. लेकिन करियर में शुरुआती तीन फ़िल्में हिट देने के बाद भी अमीषा आज पहचान को मोहताज हैं.

हिंदी सिनेमा के साथ ही अमीषा पटेल ने तेलुगु और तमिल सिनेमा में भी काम किया हैं. करियर के शुरुआत में लकगतारा तीन हिट फ़िल्में देने के बाद साल 2005 में अमीषा की जोड़ी अभिनेता आमिर ख़ान के साथ जमी थी. इस साल दोनों की फिल्म मंगल पांडे रिलीज हुई थी. आमिर के साथ काम करने के बाद अमीषा ने साल 2007 में फिल्म ‘हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड’ में काम किया था. इस फिल्म के जरिए एक बार फिर अमीषा की बेहतरीन अदाकारी को ख़ूब तारीफें मिली.

माता-पिता से हैं विवाद…

अमीषा पटेल की निज़ी ज़िंदगी की बात की जाए तो वे 44 साल की होने के बाद भी अब भी कुंवारी हैं. उन्होंने अब तक शादी नहीं की हैं. वे फिल्मों से दूर अब सामाजिक कार्यों में भी व्यस्त रहती हैं. बताया जाता है कि, उनका अपने माता-पिता के साथ लंबे समय से विवाद चल रहा है. उनका अपने परिवार से प्रॉपर्टी को लेकर विवाद है. बता दें कि, अमीषा अपने पिता पर 12 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप भी लगा चुकी है.

अमीषा अपने पिता को लेकर कह चुकी है कि, उनके पिता उनके पैसों को गलत कामों में खर्च करते हैं. वहीं उन्होंने अपनी मां पर भी एक बार बहुत गंभीर आरोप लगाया था. एक्ट्रेस ने अपनी मां को लेकर कहा था कि, उनकी मां उन्हें चप्पलों से पीटती हैं. यह बात उन्होंने मीडिया में कही थी.

Back to top button