बॉलीवुड

आज गुमनामी की ज़िंदगी जी रहे हैं ‘ख़ान’ सरनेम वाले ये 9 एक्टर, एक्टिंग में नहीं कर पाए कमाल

बीते करीब 30 सालों से बॉलीवुड पर आमिर, सलमान और शाहरुख़ ख़ान राज कर रहे हैं. इन कलाकारों को हर कोई पसंद करता है. लेकिन इनके अलावा कुछ ऐसे ख़ान भी है, जो हिंदी सिनेमा में बुरी तरह फ्लॉप हुए हैं. आज ऐसे ही कुछ ख़ान के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. खान सरनेम वाले ये अभिनेता आज गुमनाम हैं.

इमरान ख़ान…

इमरान खान ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी. वे जाने-माने अभिनेता आमिर ख़ान के भांजे हैं. मुख्य अभिनेता के रूप में इमरान के करियर की शुरुआत ‘जाने तू या जाने ना’ के साथ हुई. लेकिन उनकी गिनती एक फ्लॉप एक्टर के रूप में होती है. साल 2020 के अंत में इमरान ख़ान ने एक्टिंग को अलविदा कह दिया था. खबर है कि वे अब निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखने वाले हैं .

अरबाज ख़ान…

अरबाज ख़ान जाने-माने अभिनेता अरबाज खान के छोटे भाई हैं. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1996 में की थी. हालांकि उनका फ़िल्मी करियर अपने भाई सलमान ख़ान की तरह हिट नहीं रहा. अरबाज खान ने अभिनय के अलावा फ़िल्मी दुनिया के अन्य क्षत्रों में भी हाथ आजमाया है. वे अपने भाई सलमान की फिल्म दबंग को प्रोड्यूस और दबंग 2 को डायरेक्ट कर चुके हैं. फिलहाल वे इन क्षेत्रों के साथ ही एक्टिंग में भी सक्रिय है.

जायेद ख़ान…

 

जायेद ख़ान गुजरे ज़माने के अभिनेता संजय खान के बेटे हैं. उनका फ़िल्मी करियर भी कुछ ख़ास नहीं रहा है. जायेद ने साल 2003 में एक्टिंग पदार्पण किया था. उनकी पहली फिल्म ‘चुरा लिया है तुमने’ रही थी. उनकी पहली फिल्म ही फ्लॉप साबित हुई थी. इसके बाद भी उन्होंने और कई फिल्मों में काम किया, लेकिन वे अपना जादू नहीं चला सके.

साहिल ख़ान…

साहिल ख़ान आज बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में बहुत तहलका मचा रहे हैं. साहिल ख़ान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म ‘स्टाइल’ से की थी. इसके बाद वे फिल्म ‘एक्सक्यूज मी’ में देखने को मिले. लेकिन उन्हें अधिक पसंद नहीं किया गया. फिलहाल वे बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में नाम कमा रहे हैं. उनकी तगड़ी बॉडी के आगे बॉलीवुड का कोई स्टार नहीं टिकता है.

फरदीन ख़ान…

फरदीन ख़ान जब इंडस्ट्री में नए आए थे तो उन्हें ख़ूब पसंद किया गया था. लोगों ने उन्हें फ्यूचर का स्टार तक कह दिया था, लेकिन वे फैंस की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके. बता दें कि, वे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता फिरोज खान के बेटे हैं. वे फिलहाल इंडस्ट्री से लंबे समय से दूर हैं.

साजिद ख़ान…

 

साजिद ख़ान एक फिल्ममेकर है, लेकिन उन्होंने कुछ फिल्मों में अभिनेता के रूप में भी काम किया है. हालांकि दर्शकों ने उन्हें सिरे से नकार दिया था.

सोहेल खान…

अभिनेता सोहेल खान सलमान ख़ान और अरबाज खान के छोटे भाई हैं. सोहेल खान अपने अभिनय करियर में कोई ख़ास कमाल नहीं कर पाए हैं. वे अरबाज से भी ज़्यादा फ्लॉप रहे हैं. सोहेल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत ‘मैंने दिल तुझको दिया’ से की थी. आगे उन्होंने और भी कुछ फिल्मों में काम किया, लेकिन फैंस ने उन्हें नकार दिया. आखिर बार उन्हें सलमान ख़ान के साथ फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में देखा गया था. यह फिल्म सुपरफ्लॉप साबित हुई थी.

कमाल आर ख़ान…

कमाल आर ख़ान ने अपने होम प्रोडक्शन में बनी ‘देशद्रोही’ (Deshdrohi) से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. लेकिन फिल्म बुरी तरह औंधे मुंह गिरी थी. अपने नाम की तरह वे एक फीसदी भी कमाल नहीं दिखा सके.

फैसल खान…

 

फैसल ख़ान अभिनेता आमिर ख़ान के भाई हैं. फैसल ख़ान भी अन्य ख़ान की तरह बड़े पर्दे पर असफल ही साबित हुए हैं. मेला’ और ‘बस्ती’ जैसी फिल्मों में उन्होंने अच्छा काम किया, लेकिन वे अपने बड़े भाई आमिर की तरह अपने नाम का डंका नहीं बजा सके.

Back to top button