स्वास्थ्य

कान दर्द होने पर आजमाएं ये सरल उपाय, मिनटों में मिल जाएगी दर्द से राहत

सर्दी के मौसम में कान में दर्द की समस्या कई लोगों को हो जाती है। कई बार तो कान की दर्द सिर तक भी पहुंच जाती है और सिर भी दर्द से फटने लग जाता है। कान में दर्द होने के कई सारे कारण होते हैं। जैसे सर्दी के मौसम में ठंड की वजह से कान में दर्द की शिकायत हो जाती है। जबकि कुछ लोगों को कान में मैल जमने के कारण दर्द होती है। कान में दर्द होने पर दवाई का सेवन करने की जगह नीचे बताए गए उपायों को करें। नीचे बताए गए उपाय बेहद ही कारगर साबित होते हैं और इनकी मदद से कान के दर्द की तकलीफ मिनटों में दूर हो जाती है। तो आइए जानते हैं कान की दर्द को दूर करने के इन उपायों के बारे में –

लहसुन और सरसों का तेल

कान में दर्द होने पर एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल गर्म कर लें। तेल को गर्म करते समय इसमें लहसुन को पीसकर डाल दें। इसे अच्छे से गर्म करने के बाद, हल्का ठंडा कर लें। फिर रूई की मदद से तेल की कुछ बूंदे कान में डाल लें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की तेल ज्यादा गर्म न हो। इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार करें। लहसुन और सरसों के तेल का ये उपाय करने से कान की दर्द एकदम से सही हो जाएगी।

करें अच्छे से सफाई

कई बार कान में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के कारण भी दर्द होने लग जाती है। ऐसे में आप कान की सफाई अच्छे से करें। साथ में ही कान के अंदर पानी न जाने दें। कान की सही से देखभाल करने से और समय-समय पर कान को साफ करने से दर्द अपने आप ही दूर हो जाता है।

तुलसी का रस

तुलसी के पत्तों में काफी सारे औषधिया गुण मौजूद होते हैं। तुलसी के पत्तों का रस कान में डालने से कान के दर्द से निजात मिल जाती है। कुछ तुलसी के पत्तों को अच्छे से पीस लें और इसका रस निकाल लें। इस रस को गर्म कर दें और रुई की मदद से इसे कान में डाल लें। तुलसी के रस को कान में डालने से कान में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस संक्रमण खत्म हो जाते हैं।

करें कान की सिकाई

कान की सिकाई करने से भी दर्द से निजात मिल जाती है। कान में दर्द होने पर हॉट पैड से कान की सिकाई करें। इसे कान के पास रखने से कान की अच्छे से सिकाई हो जाएगी। अगर ठंड के कारण कान में दर्द हो रही होती है, तो वो हॉट पैड की मदद से दूर हो जाएगी। ये पैड आपको आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा।

प्याज का रस

एक प्यास को छीलकर उसे मिक्सी में पीस लें। फिर उसकी रस निकाल लें। इस रस को गैस पर गर्म कर लें। जब ये हल्का गर्म हो जाए तो इसकी दो से तीन बूंदे कान में डाल दें। कान में प्याज के रस को डालने से दर्द दूर हो जाएगी।

नीम का रस

वायरस के संक्रमण के कारण अगर कान में दर्द हो तो नीम का रस कान में डाल लें। कान में नीम का रस डालने से दर्द दूर हो जाएगी। नीम के कुछ पत्ते पीस लें और उनका रस निकाल दें। फिर इस रस को हल्का गर्म कर रूई की मदद से कान में डाल लें। दिन में तीन बार इस रस को कान के अंदर डालने से फौरन आराम मिल जाएगा।

जैतून का तेल

जैतून का तेल हल्का गर्म कर लें और रूई की मदद से इस तेल की 2-3 बूंदें कान में डाल लें। इस तेल की मदद से कान दर्द दूर हो जाएगा और कान में जमी मैल भी साफ हो जाएगी। इसके अलावा आम के पत्तों का रस भी अगर हल्का गर्म करके कानों में डाला जाए तो दर्द गायब हो जाता है।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय, जिनकी मदद से कान की दर्द से निजात मिल जाती है। इन उपायों को आजमाने से कान की दर्द एक दिन के अंदर ही गायब हो जाएगी। हालांकि अगर इन उपायों से आराम ने मिले। तो डॉक्टर से कान की जांच जरूर करवा लें। कई बार कान के पर्दे कमजोर होने पर भी दर्द की शिकायत हो जाती है।

Back to top button