बॉलीवुड

एक्टिंग में बुरी तरह फ्लॉप हुए ये 5 सितारें, फिर डायरेक्शन की दुनिया में मचाया तहलका

बॉलीवुड में कई ऐसे कलाकार रहे हैं, जो एक्टिंग की दुनिया में असफल रहने के बाद निर्देशक के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं. आज ऐसे ही 5 कलाकारों के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं…

पूजा भट्ट…

पूजा भट्ट 90 के दशक में बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस रही हैं. गौरतलब है कि, वे फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर निर्देशक महेश भट्ट की बेटी और एक्ट्रेस आलिया भट्ट की बहन हैं. उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत एक एक्ट्रेस के रूप में की थी.

पूजा ने सड़क और दिल है कि मानता नहीं जैसी कुछ हिट फ़िल्में बॉलीवुड को दी है. लेकिन वे एक्टिंग के दम पर ज़्यादा नाम नहीं कमा सकी. इसके बाद उन्होंने साल 2004 में निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. इस साल उनकी फिल्म पाप आई. बता दें कि, पूजा ने हॉलिडे, जिस्म 2 और कैबरेट जैसी फ़िल्में भी निर्देशित की हैं.

जुगल हंसराज…

जुगल हंसराज को फिल्म मोहब्बतें और गाने ‘घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही’ से ख़ूब पहचान मिली थी. लेकिन वे एक अभिनेता के रूप में अपना जादू नहीं बिखेर सके. वे एक सपोर्टिंग अभिनेता के रूप में ही सिमटकर रह गए. बाद में उन्होंने एक निर्देशक बनने का फ़ैसला लिया.

उन्होंने सड़क के किनारे रोमियो जैसी फिल्मों का निर्देशन किया, जो एक एनिमेटेड लव स्टोरी थी और यह साल 2010 में रिलीज हुई थी. जबकि उन्होंने प्यार इम्पॉसिबल नाम की फिल्म भी बनाई. लेकिन वे एक निर्देशक के रूप में भी फ्लॉप हो गए. फिलहाल वे अमेरिका में रहते हैं.

आशुतोष गोवारिकर…

आशुतोष गोवारिकर ने लगान, स्वदेस, पानीपत और जोधा अकबर जैसी सफल फ़िल्में एक निर्देशक के रूप में दी है. लेकिन शायद आप इस बात से वाक़िफ़ नहीं होंगे कि, उन्होंने अभिनय की दुनिया में भी हाथ आजमाया है, जहां से उनके हाथ निराशा लगी थी और फिर इसके बाद ही वे निर्देशन के क्षेत्र में उतरे थे.

आशुतोष गोवारिकर ने साल 1984 में अभिनय पदार्पण किया था. इस साल उनकी पहली फिल्म एक अभिनेता के रूप में ‘होली थी’. इस फिल्म में अभिनेता आमिर खान ने भी काम किया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह औंधें मुंह गिरी थी. इसके बाद उन्होंने नाम, चंताकर और कभी हां कभी ना जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया. लेकिन फिर वे निर्देशक बन गए.

सुभाष घई…

सुभाष घई बॉलीवुड के जाने-माने और सफल निर्देशक के रूप में पहचान रखते हैं. हालांकि इस बात से बहुत कम ही लोग वाक़िफ़ है कि, उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत अभिनेता के रूप में की थी. लेकिन उन्हें बहुत जल्द अपनी गलती का एहसास हो गया था.

उन्होंने तकदीर और आराधना जैसी फिल्में करने के बाद एक्टिंग को अलविदा कह दिया और फिर उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. आज वे एक प्रसिद्ध निर्देशक के रूप में पहचाने जाते हैं.

अरबाज खान…

अरबाज खान बॉलीवुड के एक जाने-माने अभिनेता हैं. हालांकि वे अभिनेता के रूप में एक ख़ास पहचान नहीं बना सके हैं. 53 वर्षीय अभिनेता अरबाज ख़ान ने हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया है. करियर के शुरुआती दिनों में अरबाज ख़ान की गिनती एक हैंडसम अभिनेता के रूप में होती थी, हालांकि वे अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों में अपने बड़े भाई सलमान ख़ान की तरह जगह नहीं बना सके.

अरबाज ख़ान ने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया, लेकिन वे एक अभिनेता के रूप में फ्लॉप ही रहे. बाद में उन्होंने निर्माण और निर्देशन के क्षेत्र में हाथ आजमाया. उन्होंने पहले अपने भाई सलमान खाना की फिल्म दबंग को प्रोडूस किया. इसके बाद दबंग 2 में उन्होंने निर्देशक की भूमिका निभाई. ये दोनों ही फ़िल्में हिट रही थी. लेकिन अरबाज फिलहाल एक्टिंग के साथ ही निर्देशकन के क्षेत्र में भी सक्रिय है.

Back to top button