दिलचस्प

पढ़ाई के प्रति इस बच्चे की लगन देख IAS भी हुए इंप्रेस, बोले- आग कहीं भी हो, लेकिन जलनी चाहिए..

हम में से कई लोगों के पास पढ़ने लिखने की और जीवन में आगे बढ़ने की सभी सुख सुविधाएं हैं। हालांकि इसके बावजूद हम इसका पूर्ण लाभ नहीं उठाते हैं। हमे एक आरामदायक घर में नरम सोफ़े पर बैठ, एसी में पढ़ने लिखने का अवसर मिलता है। लेकिन हम में से कई यहां पढ़ने की बजाय टीवी, मोबाईल गेम जैसी चीजें करने लगते हैं।

वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके ऊपर पढ़ाई के साथ साथ दूसरी जिम्मेदारियाँ भी होती है। फिर भी वह दोनों का सही तालमेल बैठा लेते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक बालक से मिलाने जा रहे हैं जो काम और पढ़ाई के बीच बहुत अच्छा बैलन्स बनाकर चल रहा है। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक बच्चे की तस्वीर बड़ी वायरल हो रही है। इस फोटो में बच्चा सड़क किनारे सब्जी बेचते हुए मन लगाकर पढ़ाई करता हुआ दिखाई दे रहा है।

बच्चे का नाम पुष्पेंद्र साहू बताया जा रहा है। वह 7वीं क्लास में पढ़ता है। पढ़ाई के प्रति बच्चे की यह लगन देख आईएएस ऑफिसर ओम प्रकाश चतुर्वेदी भी बड़े इंप्रेस हो गए। उन्होंने अपने ट्विटर हैन्डल पर बच्चे की पढ़ाई करती हुई यह खूबसूरत तस्वीर साझा की। फोटो शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा – ‘हो कही भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए..’

उनकी यह पोस्ट सोशल मीडिया पर कुछ ही देर में वायरल हो गई। इस पोस्ट को 28 हजार से अधिक लाइक्स और तीन हजार से ज्यादा रिट्वीट मिले। जिसने भी ये बच्चे को देखा वह तारीफ किए बिना नहीं रह पाया। लोग इस तस्वीर पर अलग अलग कमेंट्स करने लगे। किसी ने कहा कि बच्चे की लगन देख यही लग रहा है कि वह बड़ा होकर अफसर बनेगा। वहीं किसी ने लिखा कि ऐसे ही बच्चे बड़े होकर परिवार का नाम रोशन करते हैं। वहीं कुछ ने सरकार की नीतियों को इस हालत का दोषी बताया।

इस तस्वीर को ओम प्रकाश चतुर्वेदी ने खींचा है।

वाह क्या बात कही।

वैसे इस तस्वीर के बारे में आपकी क्या राय है।

Show More
Back to top button