बॉलीवुड

अंदर से इतना ख़ूबसूरत दिखता है सैफ अली ख़ान का 80 साल पुराना महल, कीमत है 800 करोड़

सैफ अली ख़ान हिंदी सिनेमा के एक जाने-माने अभिनेता हैं. सैफ अली खान बीते करीब 30 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. सैफ अली ख़ान एक रईस घराने से ताल्लुक रखते हैं. उनकी रईसी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, उनका हरियाणा में एक शानदार पुश्तैनी महल हैं, जिसकी कीमत 800 करोड़ रु बताई जाती हैं.

 

ख़ास बात यह है कि, बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग सैफ अली ख़ान के इस पटौदी पैलेस में हो चुकी है. गौरतलब है कि, सैफ की आगामी वेब सीरीज ‘तांडव’ की अधिकतर शूटिंग उनके इसी शानदार महल में हुई है. अली अब्बास जफर की पहली वेब सीरीज ‘तांडव’ प्राइम वीडियो पर 15 जनवरी को रिलीज होने के लिए तैयार है. इसके साथ सैफ का महल एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गया है. आइए आज आपको उनके इस पटौदी पैलेस के बारे में कुछ ख़ास बताते हैं…

हाल ही में पटौदी पैलेस ‘तांडव’ की शूटिंग को लेकर जब चर्चा में रहा था, तो उस पर सैफ अली ख़ान ने कहा था कि, “मुझे इसे कभी-कभी शूटिंग के लिए देने में कोई परेशानी नहीं है क्योंकि 340 दिनों तक ये बिना इस्तेमाल के ही रहता है. हालांकि महल के बाहरी हिस्से में शूटिंग में सहज रहता हूं.”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, सैफ अली ख़ान के इस आलीशान महल में कुल 150 कमरें बने हुए हैं, इनमें सात ड्रेसिंग रूम, सात बेडरूम, सात बिलियर्ड कमरे और एक बड़ा डाइनिंग कमरा भी शामिल है.

बताया जाता है कि, इफ्तिखार अली खान ने इसका निर्माण कराया था, जो कि सैफ के दादा थे. यह हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है. यह करीब 80 साल पहले बनकर तैयार हुआ था. इसका डिजाइन रॉबर्ड टोर रसेल द्वारा तैयार किया गया था.

सैफ का यह महल बेहद महंगा होने के साथ ही बहुत ख़ूबसूरत भी है. इसके आगे बड़े-बड़े महल भी फीके पद जाते हैं. अक्सर सैफ अली ख़ान अपने इस पुश्तैनी घर में आते हैं.

वैसे सैफ बता चुके हैं कि यह घर इस्तेमाल में नहीं आता है. साल में एक-दो बार वे यहां परिवार के साथ आ जाते हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, सैफ अली खान के दिवंगत पिता मंसूर अली खान 9वें नवाब जबकि उनके बाद सैफ अली खान इस रियासत के 10वें नवाब हैं. सैफ के पिता मंसूर एक मशहूर क्रिकेटर रह चुके हैं. उनके निधन के बाद सैफ की ताजपोशी कर उन्हें इस महल का वारिस बनाया गया था.

पटौदी पैलेस का निर्माण 1935 में 8वें नवाब इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दकी ने कराया था. सैफ अपनी पूर्व पत्नी अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ भी यहां आया करते थे.

Back to top button
?>