स्वास्थ्य

 सर्दियों में रामबाण से कम नहीं है मूंगफली-गुड़ की चिक्की, दूर होती हैं ये बीमारियां

अक्सर ये देखा जाता है कि जाड़े के मौसम में लोग गुड़ और मूंगफली के चिक्की खाते हैं। खासकर लोहड़ी के आस पास लोग खूब चिक्की खाते हैं और जो इसे एक बार खा ले, फिर इसका स्वाद ही ऐसा होता है कि वो इसके बिना रह नहीं पाता। खैर, चिक्की का स्वाद तो लाजवाब होता ही है, मगर ये सर्दियों में स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद काम की चीज है।

दरअसल गुड़ और मूंगफली का कॉम्बिनेशन सर्दियों के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे कई लाभ होते हैं और बीमारियों से भी ये छुटकारा दिलाता है। आइए जानते हैं, आखिर मूंगफली के चिक्की खाने के क्या क्या फायदे हैं…

शरीर को रखे गर्म

दरअसल मूंगफली की तासीर गर्म होती है, यही वजह है कि इसके सेवन से शरीर को अंदर से गर्मी मिलती है जो ठंड के दिनों में काफी लाभदायक सिद्ध होता है। वहीं गुड़ की बात करें तो ये हमेशा चीनी से बेहतर विकल्प है। ऐसे में जिन्हें खून की कमी हो, वे गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्राल कंट्रोल

मूंगफली की चिक्की खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्राल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा नहीं होता है। साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी बहुत हद तक कम हो जाता है।

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट

वैसे तो चिक्की खाने के अनेकों फायदे हैं। इन्हीं में से एक ये भी है कि इसके सेवन से शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। मूंगफली इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है, जिससे सर्दियों के मौसम में होने वाले वायरल और बैक्टिरियल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इसस सर्दी जुकाम से भी बचाव होता है।

बेहतर पाचन क्रिया

मूंगफली और गुड़ खाने से पाचन संबंधी सभी समस्याएं पेट दर्द और कब्ज से भी छुटकारा मिलता है। जिन लोगों को पेट दर्द की लगातार समस्याएं रहती हैं, उन्हें चिक्की का सेवन करना चाहिए।

वजन कंट्रोल

मूंगफली और गुड़ के सेवन से बार बार भूख नहीं लगती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इससे सर्दियों में आप बार बार खाने, तला भुना और मसालेदार खाने से बचेंगे और आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

तनाव को रखे दूर

मूंगफली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे ट्रिप्टोफेन तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन दूर होता है। लिहाजा मूंगफली और गुड़ के चिक्की के सेवन से मूड अच्छा रहता है।

ग्लोइंग स्किन

चिक्की खाने से शरीर में खून का प्रवाह सही बना रहता है और इससे स्किन में ग्लो आता है। साथ ही इससे एंटी एजिंग और पिंपल्स जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

पीरियड्स दर्द से राहत

मूंगफली और गुड़ के चिक्की खाने से महिलाओं को भी कई फायदे होते हैं। इससे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलता है। साथ ही एनीमिया से ग्रसित लोगों के लिए भी चिक्की काफी फायदेमंद है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी चिक्की के सेवन से काफी फायदा होता है।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  • चिक्की स्वाद में जरूर बेहतर होता है मगर इसका अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है। किसी भी चीज की अति से दुष्परिणाम होते हैं और दिन में गुड़ का सेवन 5 ग्राम से अधिक नहीं करना चाहिए।
  • ज्यादा मूंगफली खाने से स्किन एलर्जी, पेट खराब, एसिडिटी और सूजन की भी समस्या हो सकती है।
  • मूंगफली खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी ना पीएं, इससे खांसी की समस्या हो सकती है।
  • जिन लोगों को एसिडिटी और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां हैं, उन्हें मूंगफली और गुड़ की चिक्की का सेवन संभलकर करना चाहिए।
  • चिक्की खाने के बाद गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं, इससे किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। हां ठंडा पानी पीने से खांसी और सर्द गर्म जैसी समस्याएं जरूर हो सकती हैं।

Back to top button