स्वास्थ्य

बड़े काम की है साधारण से सफेद पत्थर जैसी दिखने वाली फिटकरी, बूढ़े इंसान को भी बना देती है जवान

 

फिटकरी हर घर में देखने को मिल जाती है। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल पानी साफ करने के लिए करते हैं। लेकिन इसमें और भी कई गुण होते हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं। जवान दिखने से लेकर शारीरिक समस्याओं को दूर करने तक ये बहुत से काम करती है। बस आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए। तो चलिए बिना किसी देरी के फिटकरी के फायदें (Benefits Of Alum) जान लेते हैं।

झुर्रियां कम करे: फिटकरी आपकी स्किन (Benefits Of Fitkari For Skin) के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह एक तरह से ब्यूटी क्रीम का काम भी करती है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन में कसाव आता है। नतिजन इससे झुर्रियां जल्दी खत्म होती है। उम्र के अधिक दिखने में झुर्रियां अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में यदि आप फिटकरी को गीला कर अपने चेहरे पर हल्का हल्का फेरेंगे तो आपकी झुर्रियां कम होने लगेगी। झुर्रियां न हो तो भी इसे लगाने से फेस हेल्थी रहता है।

मुंह की बदबू से छुटकारा: मुंह से आने वाली बदबू किसी को पसंद नहीं होती है। इसकी वजह से लोग दूर दूर भागने लगते हैं। (Benefits Of Fitkari For Teeth) ऐसे में यदि आप रोजाना फिटकरी के पानी से कुल्ला करें तो मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। यह आपके दांतों पर जमा प्लाक मिटा देती है। इसके अलावा ये लार में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को भी समाप्त करती है। बस एक बात का ध्यान रहे कि आपको इसके पानी को पीना नहीं है। बस कुल्ला ही करना है।

जुओं से छुटकारा: यदि आपके बालों में बहुत जूएँ हो जाए तो फिटकरी रामबाण इलाज है। (Benefits Of Fitkari For Hairs) फिटकरी का पेस्ट बनाकर इसे बालों में लगाने से जूएँ मार जाती हैं। आपको दोबारा इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

शरीर की बदबू भगाए: (Benefits Of Fitkari For Body) फिटकरी एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है। यह शरीर की बदबू पैदा करने आले जीवाणुओं को का खात्मा कर देती है। यही वजह है कि डियोड्रेंट कंपनियां भी इसका इस्तेमाल करती हैं। यदि आप नहाने के पानी में इसे मिला दें तो शरीर की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको फिटकरी के ये शानदार फायदें (Amazing Benefits Of Fitkari) पसंद आए होंगे। यदि हां तो इसे अपने चाहने वालों के साथ शेयर जरूर करें। इस तरह वे भी घर में रखी फिटकरी का पूरा लाभ ले पाएंगे।

Back to top button