विशेष

48 साल के हुए क्रिकेट जगत के ‘द वॉल’ उर्फ राहुल द्रविड़, बीवी से पहली नजर में ही हो गया था प्यार

क्रिकेट की दुनिया में कई दिग्गज क्रिकेटेर हुए, इनमें से एक भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी है। 11 जनवरी 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में जन्मे राहुल द्रविड़ आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट जगत में लोग उन्हें ‘द वॉल’ के नाम से भी पुकारते हैं। इंडियन क्रिकेट टीम में शानदार परफॉरमेंस से उन्होंने करोड़ों लोगों का दिल जीता है। लेकिन उनका दिल जीत लेने वाली महिला का नाम विजेता पेंढारकर (Vijeta Pendharkar) है।

विजेता पेंढारकर को राहुल बहुत प्यार करते हैं। वह उनकी वाइफ और अच्छी दोस्त दोनों ही हैं। इनकी प्रेम कहानी भी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। यह एक लव और अरेंज मैरिज का परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। आप सभी ने भी राहुल की प्रोफेशनल लाइफ के बारे में कई दफा पढ़ा या सुना होगा, लेकिन उनकी लव लाइफ के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। आज हम इसी पर चर्चा करने जा रहे हैं।

विजेता के पिता की नौकरी इंडियन एयरफोर्स में होने के कारण वे कई शहर घूमी है। इंडियन एयरफोर्स में विंग कमांडर रहे विजेता के पिता का ट्रांसफर देश के भिन्न भिन्न हिस्सों में होता रहता था। जब उनके पिता रिटायर हुए थे परिवार सहित नागपुर में बस गए। यहाँ से विजेता ने साल 2002 में सर्जरी में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया था।

अपनी नौकरी के दिनों में विजेता के पापा की पोस्टिंग 1968-1971 में बैंगलोर में हो गई। यहीं पर उनकी फैमिली राहुल द्रविड़ के परिवार से मिली। दोनों परिवारों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई। इस दौरान राहुल और विजेता भी एक दूसरे के करीब आने लगे। जल्द इनकी दोस्ती भी प्यार में बदल गई।

जब परिवार वालों को इनके रिश्ते के बारे में पता चला तो वे भी इस शादी को खुशी खुशी राजी हो गए।

परिवार ने दोनों की शादी 2002 में ही तय कर दी। हालांकि राहुल को अगले साल यानि 2003 में वर्ल्ड कप खेलने जाना था। ऐसे में उन्होंने शादी की तारीख आगे बड़ा दी। हालांकि विश्व कप पर जाने से पहले ही परिवार ने राहुल और विजेता की सगाई कर दी।

जब वर्ल्ड कप हुआ तो उन्हें चीयर करने विजेता दक्षिण अफ्रीका भी गई। कुछ समय बाद विश्व कप समाप्त हो गया और राहुल घर लौट आए। इसके बाद उन्होंने 4 मई 2003 को बैंगलोर में विजेता से शादी कर ली। यह शादी पूर्ण पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ सम्पन्न हुई।

शादी के बाद 2005 में विजेता और राहुल पहली बार पेरेंट्स बने। उनके घर बेटे का जन्म हुआ जिसका नाम समित रखा गया। साल 2009 में उन्हें एक और बेटा हुआ जिसका नाम अन्वय है। फिलहाल राहुल अपने पूरे परिवार के साथ एक सुखमय जीवन बीता रहे हैं।

Back to top button