दिलचस्प

अंबानी के घर में मौजूद है यह ख़ास कमरा, जो कराता है यूरोप के पर्वतीय क्षेत्र का एहसास, देखें फोटो

रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी अपनी रईसी के लिए भारत या एशिया ही नहीं बल्कि दुनिया के शीर्ष अमीरों की सूची में शामिल है. फिलहाल मुकेश अंबानी भारत के साथ ही एशिया के भी सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं. अंबानी की रईसी से हर कोई बहुत अच्छे से वाकिफ़ है. रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ ‘मायानगरी’ मुंबई में रहते हैं.

मुंबई में मुकेश अंबानी का एक बेहद आलीशान और बेशकीमती घर बना हुआ है. अंबानी के घर का नाम ‘एंटीलिया’ रखा गया है. जो देखने में किसी की भी गर्दन में दर्द पैदा कर सकता है. अंबानी का यह 27 मंजिला घर है. इसमें ऐशो-आराम की सभी चीजें मौजूद है. इसमें कई ख़ास देखने लायक चीजें है. इन्हीं में शुमार है एक बर्फीला कमरा. अंबानी ने अपने घर में एक बर्फीला कमरा बना रखा है जो कि बेहद ख़ास है. आइए आज आपको मुकेश अंबानी के घर के इस बर्फीले कमरे के साथ ही अन्य खासियतों से भी रूबरू कराते हैं…

बर्फीले कमरे को स्नो रूम कहा जाता है. एंटीलिया के इस बर्फीले कमरे की ख़ासियत के बारे में आप जानेंगे तो आप चौंक सकते हैं. यह कमरा कुछ समय में ही आपको यूरोप के पर्वतीय क्षेत्र जैसा महसूस करा सकता है. बता दें कि, स्नो रूम को पूरी तरह बर्फीले पर्वत की तरह तैयार किया जाता है.

बर्फीले कमरे पूर्णतः सील रहते हैं. कभी-कभी तापमान यहां माइनस में भी चला जाता है. इस तरह के कमरों के भीतर कूलिंग प्लांट, पंप, ट्रिमिंग, ट्रम्पल प्रोटेक्शन, पंखा, बर्फ पैदा करने के लिए डिवाइस और स्वचलित मशीनरी सिस्टम होता है. एक अंग्रेजी अख़बार की ख़बर के मुताबिक़, अंबानी के घर का यह कमरा आर्टीफीशियली बर्फ पैदा करने में सक्षम है.

दुनिया के सबसे महंगे घर में शुमार…

मुकेश अंबानी का घर साल 2010 में बनकर तैयार हुआ है. बताया जाता है कि, अंबानी का घर एंटीलिया करीब 6 हजार करोड़ रु में बनाया गया है. जबकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस घर की कीमत 12 हजार करोड़ रु तक भी बताई गई है. यह दुनिया के सबसे महंगे घरों में भी शुमार है.

मुकेश अंबानी के इस 27 मंजिला घर में शुरू की पांच मंजिलें पार्किंग के लिए है. वहीं ऊपर की 6 मंजिलों पर अंबानी परिवार रहता है. मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी बता चुकी है कि, उन्हें धूप की आवश्यकता होता है, ऐसे में वे ऊपर के फ्लोर्स पर रहते हैं.

जानकारी के मुताबिक़, भीतर से एंटीलिया को कमल के फूल और सूर्य के आकार जैसी डिजाइन दी गई है. जगह-जगह पर इसके लिए क्रिस्टल, मार्बल और मदर ऑफ़ पर्ल की मदद ली गई है.

170 गाड़ियों का गैराज…

अंबानी का घर कितना बड़ा और इतना महंगा क्यों है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, उनके घर में 170 गाड़ियां खड़ी हो सकती है, ऐसा गैराज है.

बेहद महंगे और इस आकर्षक घर की एक ख़ासियत यह भी है कि, आठ रिएक्टर स्केल की तीव्रता वाले भूकपं तक को भी सहन कर सकता है.

रिलायंस प्रमुख के इस घर में एक आइसक्रीम पार्लर जबकि तीन हैलीपैड भी बनाए गए हैं.

600 नौकरों का स्टाफ…

27 मंजिला और बेशकीमती घर की देखरेख और काम-काज के लिए अंबानी ने 600 नौकरों का स्टाफ रखा है. इनमें ड्राइवर, माली, खाना बनाने वाले आदि सभी लोग शामिल हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि, अंबानी अपने ड्राइवर्स को करीब 2 लाख रु तक सैलरी देते हैं. वहीं अन्य नौकरों को भी उनके काम के मुताबिक़, मोटा-तगड़ा पैसा दिया जाता है.

Back to top button