स्वास्थ्य

औषधीय गुणों से भरपूर हैं पीपल के पत्तें, इन रोगों से झट से मिल जाता हैं निजात

title- पीपल के पत्तों को खाने से दूर हो जाते हैं ये रोग, पढ़ें- इनसे जुड़े औषधीय गुण

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को गुणकारी माना गया है। इस पेड़ की पूजा करने से पापों का अंत हो जाता है और मां लक्ष्मी की कृपा बन जाती है। आयुर्वेद में भी इस पेड़ को औषधिया माना गया है और इस पेड़ के पत्तों का प्रयोग कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जता है। पीपल के पत्ते त्वचा के लिए उत्तम होते हैं और त्वचा को निखारने में लाभ दायक माने जाते हैं। पीपल के पत्ते के साथ ओर भी गुण जुड़े हुए हैं। जिनके बार में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं पीपल की पत्तियों के फायदों के बारे में।

पीपल के पत्तों के फायदे-

आंखों के लिए उत्तम

पीपल के पत्ते आंखों के लिए कारगर साबित होते हैं। इनका प्रयोग करने से आंखों की जलन और दर्द की परेशानी दूर हो जाती है। आंखों में किसी तरह की समस्या होने पर आप पीपल की पत्तियों को दूध में मिलाकर, ये दूध पी लें। इसके बाद इस पानी को आंखों में डाल लें। इसके अलावा आंखों पर पीपल के पत्तियों का लेप लगाना भी असरदार होता है और लेप लगाने से आंखों की ठंडक मिलती है। इसलिए जिन लोगों को आंखों में जलन की शिकायत रहती है। वो लोग आंखों पर ये लेप लगा लें।

अस्थमा की समस्याओं से मिले आराम

अस्थमा की समस्या से परेशान लोग पीपल के पत्तों का सेवन कर लें। पीपल के पत्तों का सेवन करने से अस्थमा से आराम मिल जाएगा। आप कुछ पीपल की पत्तियों को सूखा लें। उसके बाद इन्हें पीस लें और पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को दूध में उबाल कर पी लें। आप चाहें तो इस दूध के अंदर शहद या चीनी भी डाल सकते हैं। दिन में दो बार इसे पीने से अस्थमा की परेशानी से आराम मिलने लग जाएगा।

पेट दर्द करें दूर

पेट दर्द की शिकायत को पीपल के पत्ते दूर कर देते हैं। पेट में दर्द होने पर पीपल के पत्तों को पानी में उबला लें और इस पानी को पी लें। इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से में दर्द व सूजन आने पर आप पीपल के पत्तों का लेप उनपर लगा ले। आपको दर्द से निजात मिल जाएगी। अगर आप पीपल के पत्तों का पानी नहीं पीना चाहते हैं। तो आप पेट पर इसका लेप लगा लें।

दांतों का दर्द हो खत्म

दातों में कीड़े लग जाने से दर्द की शिकायत हो जाती है। दांतों में दर्द होने पर आप पीपल के तने का प्रयोग करें। पीपल के तने से अपने दांतों को रोज दो बार साफ करें। इसके अलावा आप पीपल की कच्ची जड़ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जड़ों को अपने दांतों में रगड़ने से दर्द दूर हो जाएगी

फटी एड़ियां

फटी एड़ियों की समस्या से निजात दिलाने में भी पीपल के पत्ते कारगर साबित होते हैं। एड़ियां फटने पर पैरों पर पीपल के पत्तों का लेप लगा लें। इसे लगाने से फटी एड़ियां सही हो जाएंगी। दरअसल पीपल के पत्तों में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। जो फटी एड़ियों को सही कर देते हैं। आप चाहें तो पीपल के लेप के अंदर सरसों का या नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

बुखार को करे ठीक

बुखार को दूर करने में भी पीपल के पत्ते लाभकारी होते हैं। तेज बुखार आने पर पीपल के पत्तों को दूध के साथ पी लें। बुखार कम हो जाएगा। आप कुछ पीपल के पत्तों को लेकर साफ कर लें। उसके बाद एक गिलास दूध को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इस दूध के अंदर साफ किए हुए पीपल के पत्ते डाल दें। इस दूध को उबाल लें और इसे पी लें। आप चाहें तो इसके अंदर चीन भी डाल सकते हैं।

Back to top button