बॉलीवुड

‘परदेसी-परदेस जाना नहीं’ गाने में मचा दिया था धमाल, अब दुनिया से अनजान जी रही है गुमनाम ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा में 90 के दशक में कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही है, जिन्होंने अपने काम और ख़ूबसूरती से ख़ूब नाम कमाया, लेकिन वक्त के साथ उन एक्ट्रेस का करियर ढलान पर चला गया और आज वे गुमनामी की ज़िंदगी जी रही है. ऐसी ही एक्ट्रेस है प्रतिभा सिन्हा. आइए आज आपको इस एक्ट्रेस के बारे में बताते हैं. कैसे प्रतिभा ने अपने ही हाथों अपना करियर बर्बाद कर लिया और अब वे किस हाल में जी रही है.

एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा जानी-मानी अभिनेत्री माला सिन्हा की बेटी हैं. प्रतिभा ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1992 में फिल्म ‘महबूब मेरे महबूब’ से रखे थे. 4 जुलाई 1969 को कोलकाता में जन्मीं प्रतिभा का फ़िल्मी करियर बहुत छोटा और फ्लॉप रहा हैं. बॉलीवुड के एक संगीतकार के प्यार में पड़कर प्रतिभा ने अपना करियर बर्बाद कर लिया था.

करियर के शुआती दिनों में प्रतिभा के पास काम की कोई कमी नहीं थी, लेकिन वे शादीशुदा नदीम सैफी के प्यार में अपना करियर दांव पर लगा छुई थी और वे नदीम से शादी भी करना चाहती थी, हालांकि यह संभव नहीं हो सका. न ही उन्हें अपना प्यार मिल सका और न ही वे अपने करियर में कुछ ख़ास कमाल कर सकी.

प्रतिभा ने अपने छोटे से करियर में 13 फिल्मों में काम किया हैं. वे आमिर खान और करिश्मा कपूर की सुपरहिट फिल्म राजा हिन्दुस्तानी में भी देखने को मिली थी. राजा हिन्दुस्तानी के प्रसिद्ध गाने ‘परदेसी परदेसी जाना नहीं’ में उन्होंने डांस किया था और यहां से लोगों ने उन्हें ख़ूब नोटिस किया था. 8 साल में ही प्रतिभा के फ़िल्मी करियर का अंत हो गया था. आख़िरी बार उन्हें फिल्म ‘ले चल अपने संग’ में देखा गया था. जो कि साल 2000 में रिलीज हुई थी.

साल 1992 में जॉय मुखर्जी के बेटे सुजॉय मुखर्जी के अपोजिट फिल्म ‘महबूब मेरे महबूब’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली प्रतिभा ने राजा हिन्दुस्तानी के अलावा ‘दिल है बेताब’, ‘मिलिट्री राजा’, ‘तू चोर मैं सिपाही’, ‘कल की आवाज’ और ‘पोकिरी राजा’ जैसी कई फिल्मों में भी काम किया. जिस समय प्रतिभा का करियर उड़ान भर रहा था, उसी समय संगीतकार नदीम सैफी से प्रतिभा को प्यार हो गया था.

नदीम और प्रतिभा का रिश्ता प्रतिभा की मां एक्ट्रेस माला सिन्हा को पसंद नहीं था. क्योंकि नदीम पहले से शदीशुदा थे, माला ने अपनी बेटी से कह दिया था कि, वह अपने करियर, अपने काम पर ध्यान दें. लेकिन प्रतिभा को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा, जबकि दूसरी ओर नदीम भी प्रतिभा के प्यार में पड़ गए. दोनों काम के दौरान ही साथ में समय गुजारने लगे थे.

दोनों के थे कोड नेम…

प्रतिभा की मां इस रिश्ते के ख़िलाफ़ थी, लेकिन प्रतिभा ने मां की एक न सुनी और वे नदीम क साथ अपने प्यार को परवान चढ़ाने में लगी रही. दोनों ने अपना कोड नेम भी रख लिया था. प्रतिभा का कोड नेम ‘एंबेस्डर’ और नदीम का ‘ऐस’ था. धीरे-धीरे जब कोड नेम मीडिया तक पहुंचे और दोनों के अफेयर को लेकर बातें होने लगी तो प्रतिभा ने मीडिया में साफ कह दिया कि, वे नदीम से शादी करेगी. प्रतिभा सिन्हा को एक बार फिर उनकी बेटी ने नाराज कर दिया और माला सिन्हा को यह खबर लगते ही उन्होंने प्रतिभा को चेन्नई भेज दिया.

प्रतिभा चेन्नई जा चुकी थी, लेकिन वे नदीम को भूला नहीं पाई. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि, वे नदीम से शादी करने वाली है. माला को यह बात पता चलते ही उन्होंने नदीम के घर फोन कर उन्हें खरी-खोटी सुना दी. बाद में इसके लिए प्रतिभा ने नदीम से माफी मांगी और उन्होंने बाद में कहा कि, वे नदीम से शादी नहीं कर रही हैं.

वहीं प्रतिभा के साथ अफेयर पर नदीम ने कहा था कि, “वो सिर्फ प्रतिभा सिन्हा की मदद करना चाहते थे, क्योंकि प्रतिभा एक टैलेंटेड एक्ट्रेस हैं और इसीलिए वो उनके करीब थे. मेरे और प्रतिभा के बीच अब कुछ नहीं है. मैं अपनी पत्नी के साथ खुश हूं.वह मेरी जिंदगी का एक बुरा दौर था, जो अब गुजर चुका है.”

बता दें कि, प्रतिभा को लेकर मीडिया में दावा किया गया है कि, वे मुंबई में अपनी मां के साथ रहती है. कई रिपोर्ट्स में प्रतिभा के कोलकाता में रहने का दावा भी किया गया है.

Back to top button