स्वास्थ्य

बच्चा पैदा करने में कमजोर होते हैं टाइट कपड़े पहनने वाले पुरुष, रिसर्च में हुए कई बड़े खुलासे

आज के जमाने में हर कोई फैशन के साथ जीना पसंद करता है। इसी कड़ी में टाइट कपड़े (Tight Clothes) पहनने का फैशन (Fashion) ट्रेंड भी खूब प्रचलित है। लड़कियों के अलावा कई लड़के भी टाइट जींस या पेंट पहनते हैं। हालांकि ऐसा करना आपके फैमिली प्लानिंग (Family Planning) पर पानी फेर सकता है। दरअसल हाल ही में अमेरिल में एक रिसर्च (Male Infertility Research) हुई है जिसमें ये पाया गया कि जो लोग टाइट कपड़े पहने हैं उनकी यौन क्षमता (Sexual Ability) पर इसका नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है।

यह रिसर्च हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (Harvard T.H. Chan School of Public Health) द्वारा की गई है। इसमें यौन समस्याओं (Sexual Problems) से जूझ रहे 656 मर्दों पर एक स्टडी (Study) की गई। इस स्टडी में जो निष्कर्ष निकला उसके अनुसार परिवार को आगे बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे पुरुषों को टाइट कपड़े की बजाए ढीले ढाले कपड़े पहनना चाहिए। टाइट कपड़े आपके शुक्राणु (Sperm) की संख्या और गुणवत्ता कम कर देते हैं। वहीं इसके विपरीत ढीले ढाले कपड़े इसमें इजाफा करते हैं।

इस रिसर्च में वे पुरुष शामिल थे जिन्हें पिता बनने में समस्या आ रही थी। ऐसे में शोधकर्ताओं ने इन पुरुषों के खान-पान, दिनचर्या, नींद की गुणवत्ता, सिगरेट-शराब का सेवन और पहनावे जैसी चीजों पर अध्ययन किया। इसी में ये बात सामने आई कि टाइट कपड़ों पहनने वाले पुरुषों की तुलना में ढीले कपड़े पहनने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या 17 फीसदी तक अधिक थी। वहीं ऐसे पुरुषों के शुक्राणुओं (Sperm) में अंडाणुओं तक पहुंचने की कैपेसिटी भी 33 फीसदी अधिक देखने को मिली।

रिसर्चर एलन पेसी बताते हैं कि पुरुषों में शुक्राणुओं का उत्पादन उनके यौन अंग के टेम्परेचर पर डिपेंड करता है। यदि किसी पुरुष के यौन अंग का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस अधिक होगा उसका मस्तिष्क एफएसएच (FSH) के स्त्राव को कम कर देगा। यह एफएसएच हार्मोन (FSH Hormone) ही यौन अंग को शुक्राणुओं का प्रोडक्शन करने का निर्देश देता है। इसलिए जिन पुरुषों ने टाइट कपड़े पहने उनमें ये मात्रा 14 प्रतिशत तक कम देखने को मिली।

डॉक्टर जॉर्ज शेवरो के मुताबिक यदि टाइट कपड़े पहनने की वजह से आपके शुक्राणु कम हो गए हैं तो टेंशन की बात नहीं है। आप तीन महीने तक लगातार ढीले ढाले कपड़े पहकर फिर से अपने शुक्राणुओं का उत्पादन और उसकी गुणवत्ता को बड़ा सकते हैं। बताते चलें कि यह शोध के आकडे जर्नल ‘ह्यूमन रिप्रोडक्शन’ (Human Reproduction) के लेटेस्ट अंक में पब्लिश हुए हैं।

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो टाइट कपड़े पहनने वालों के साथ इसे शेयर करना न भूले।

Back to top button