बॉलीवुड

शाहरुख, आमिर और सलमान ये तीनों खान कभी साथ में काम क्यों नहीं करते? ऋषि कपूर ने खोली थी पोल

कहते हैं बॉलीवुड में 3 खानों शाहरुख, आमिर और सलमान का सिक्का चलता है। ये तीनों खान बॉलीवुड पर राज करते हैं। ऐसे में फैंस इन तीनों को एक साथ बड़े पर्दे पर देखने की इच्छा भी रखते हैं। हालांकि आज तक ये चीज संभव नहीं हो पाई। बजट, फिल्म की कहानी या बिजी शेड्यूल का हवाला देते हुए इन तीनों खानों ने कभी एक दूसरे के साथ काम नहीं किया। इस चीज को ऋषि कपूर ने अपनी किताब ‘खुल्‍लम खुल्‍ला’ में अच्छे से समझाया था।

ऋषि कपूर अपनी किताब में बताते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब उनके और अमिताभ बच्चन के बीच टेंशन हुआ करती थी। फिर दोनों ने अमर अकबर एंथनी में साथ काम किया और वे अच्छे दोस्त बन गए। बिग बी उस दौर के सुपरस्टार हुआ करते थे। उनकी इमेज एंग्री यंग मैन वाली थी। फिर फिल्म इंडस्ट्री में तो हमेशा ही एक्शन हीरो को ज्यादा पूछा जता है। उस समय तो राइटर-डायरेक्टर अपनी फिल्म की स्क्रिप्ट भी अमिताभ को ध्यान में रखकर लिखा करते थे। यह एडवांटेज महानायक को हमेशा मिलता था।

तब सभी कलाकारों के मन में यही होता था कि फिल्म में जो भी बचा हुआ है वह उन्हें मिलेगा। हालांकि अमिताभ ने यह बात कभी स्वीकार नहीं की। वे अक्सर साथी कलाकारों की बजाए राइटर-डायरेक्टर्स को क्रेडिट दिया करते थे। जबकि उनकी सफलता में उनके सह-कलाकारों का बड़ा हाथ है। फिर वो ऋषि कपूर हो, विनोद खन्ना हो या शत्रुघ्न सिन्हा या धर्मेंद्र। उस समय सभी कलाकार सेकेंडरी रोल करने में हिचकिचाते नहीं थे। उन्हें इस बात से कोई खास फर्क नहीं पड़ता था। सभी अपने को किसी से कम नहीं समझते थे।

ऋषि कपूर आगे लिखते हैं कि उस समय फिल्म में उनके साथ काम करने का यही मतलब होता था कि साथी कलाकारों के रोल भी दमदार ही होंगे। अब ऐसा भी नहीं था कि कोई एक्टर अच्छा है तो कोई बुरा। बस उस समय टेढ़ा सिक्का ही चल रहा था। आज ऐसा संभव नहीं है। एक खान दूसरे खान के साथ काम नहीं करता है। कोई दूसरा अच्छा एक्टर भी तीसरे सुपरस्‍टार के साथ काम करने को रेडी नहीं होता है।

ऋष‍ि कपूर अपनी किताब ‘खुल्‍लम खुल्‍ला’ में लिखते हैं कि ‘यदि शाहरुख खान आज बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं तो सलमान खान या आमिर खान जैसे लोग उनके साथ सेकेंडरी रोल कभी नहीं करेंगे। जबकि पहले के दौर में बात कुछ और थी। जैसे ‘खून पसीना’ में विनोद खन्‍ना, ‘काला पत्‍थर’ में शत्रुघ्‍न सिन्‍हा और ‘कभी कभी’ में शशि कपूर सेकेंडरी रोल में थे, लेकिन फिर भी अपने अभिनय से छाप छोड़ दी।

Back to top button