अध्यात्म

आज शाम 6 बजे के बाद करेंगे ये काम तो जीवन की हर समस्या का समाधान करेंगे हनुमान!

आज हनुमान जयंती है। आज के दिन अगर मन से हनुमान जी की स्तुति की जाए तो मनुष्य की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। आज के दिन मन से की गयी पूजा से ना केवल हनुमान जी बल्कि शनिदेव और मंगल देव भी प्रसन्न होते हैं। आज के दिन की जाने वाली पूजा से राहू और सूर्य से सम्बंधित सभी दोष भी दूर हो जाते हैं। हनुमान जयंती के इस खास अवसर पर ऐसा माना जाता है कि जो भी हनुमान जी की तन-मन से आराधना करता है, उसकी हर इच्छा पूरी हो जाती है। उसके जीवन से सभी परेशानियों का नाश हो जाता है। आज के दिन शाम को 5 बजे के बाद अगर आप ये काम करेंगे तो आपके जीवन की सभी परेशानियां पल-भर में दूर हो जायेंगी।

करें ये काम:

*- आज के दिन शाम को 5 बजे के बाद आप अपने घर में पुरुषाकार शानियंत्र की स्थापना करें या पारद शिवलिंग को भी स्थापित कर सकते हैं। घर या दुकान में आप काले घोड़े की नाल भी लगा सकते हैं।

*- भूलकर भी हनुमान जी का चित्र अपने बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए। हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं, इसलिए इनकी मूर्ति या चित्र घर के मंदिर में ही लगाना चाहिए।

*- शाम 5 बजे के बाद खजूर और हनुमान चालिसा लेकर एक लाल कपडें में बांधकर उसे किसी हनुमान मंदिर में चढ़ाएं।

*- पीपल के पत्तों की माला बनाकर उसपर कुमकुम से श्री राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें। इससे हनुमान जी अत्यंत खुश होते हैं।

*- देशी घी से बने हुए लड्डुओं से हनुमान जी को भोग लगाएं, आप नीले फूलों से बनी हुई माला हनुमान जी को अर्पित करें।

*- लौकी और पान के पत्ते पर कत्था लगाकर हनुमान जी को अर्पित करें।

*- हनुमान जी के मंदिर में 7 केले चढ़ाएं और दूध में शहद मिलाकर भी हनुमान जी को भोग लगाएं।

*- हनुमान जी को गुड़ चना बहुत प्रिय है, इसलिए उन्हें गुड़ और चने का भोग लगाएं।

*- आप इस दिन नील कपड़े में तिल बांधकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं।

Back to top button