समाचार

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा किया रद्द, सामने आया ख़ास वजह

इस साल भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया था और इन्होंने इस निमंत्रण को स्वीकार भी किया था। लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के बिगड़ते हालातों के कारण बोरिस जॉनसन को ये दौरा रद्द करना पड़ा है। कल बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और भारत न आ पाने के लिए खेद भी जताया।

रायटर्स के मुताबिक बोरिस जॉनसन ने पीएम नरेंद्र मोदी को कॉल करके कहा कि कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन की वजह से उन्होंने ब्रिटेन में फिर से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है। ऐसे कठिन हालात में उनका देश में रहना ज्यादा जरूरी है। इस कारण से वे अपना भारत का दौरा रद्द कर रहे हैं। बोरिस जानसन ने भरोसा जताया कि हालात सामान्य होने के तुरंत बाद वो भारत आएंगे। वहीं पीएम मोदी ने बोरिस जॉनसन को इस महामारी से निपटने में हर मदद का भरोसा दिलाया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोरिस जॉनसन को कॉल करके गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया था। जिसे इन्होंने स्वीकार किया था और भारत आने पर खुशी जताई थी। साथ में ही इन्होंने इस निमंत्रण के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद कहा था। इसके अलावा इन्होंने इस साल ब्रिटेन में हो रही G-7 की समिट के लिए पीएम मोदी को न्योता भी दिया था। जिसे पीएम मोदी ने भी स्वीकार किया था।

ये दूसरा मौका था जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को भारत सरकारी की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया गया हो। इससे पहले साल 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस के मौक पर मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे। अगले 27 सालों तक ब्रिटेन के किसी पीएम को गणतंत्र दिवस पर नहीं बुलाया गया था। वहीं इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को न्यौता भेजा गया था। लेकिन कोरोना के कारण उनका भारत दौरा रद्द हो गया।

Back to top button
?>