बॉलीवुड

कभी कीर्तन में गाया करता था दिलजीत दोसांझ, करीना-आलिया के साथ काम कर बदल गई थी किस्मत

पंजाबी सिनेमा के साथ ही हिंदी सिनेमा में भी अपनी एक ख़ास पहचान बना चुके अभिनेता और गायक दिलजीत दोसांझ आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. दिलजीत दोसांझ का जन्म 6 जनवरी 1984 को पंजाब के जालंधर जिला के अंतर्गत दोसांझ कलां गांव में हुआ था. वे युवाओं के बीच अपनी एक ख़ास पहचान रखते हैं. आइए आज दिलजीत के 37वें जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनकी कुछ खास बातों से अवगत कराते हैं…

दिलजीत दोसांझ सिख परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता का नाम बलबीर सिंह है जो कि पंजाब रोडवेज में काम करते थे. वहीं उनकी माता का नाम सुखविंदर कौर है. दिलजीत तीन भाई-बहनों में बीच के हैं. उनकी एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई हैं. बताया जाता है कि, दिलजीत का पूरा बचपन दोसांझ कला में ही गुजरा है. बाद में उन्होंने पढ़ाई के लिए लुधियाना का रूख किया.

लुधियाना में पढ़ाई करने के साथ ही दिलजीत ने अपने दिल की आवाज को भी सुना और उन्होंने यहां सिंगिंग करियर को भी आगे बढ़ा दिया. बता दें कि, दिलजीत दोसांझ करियर के शुरुआती दिनों में कीर्तन में गाया करते थे. उनके करियर की गायक के रूप में शुरुआत साल 2004 में पंजाबी एलबम ‘इश्क दा उड़ा ऐडा’ से हुई थी.

हनी सिंह के साथ ‘गोलियां’ से मिली पहचान…

दिलजीत दोसांझ के करियर में बड़ा मोड़ उस समय आया जब उन्होंने साल 2009 में मशहूर रैपर हनी सिंह के साथ ‘गोलियां’ सॉन्ग गाया था. इस गाने ने दिलजीत को न केवल पंजाबी और राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फ़ेमस कर दिया था. इसके बाद उन्होंने अभिनय की दुनिया में भी हाथ आजमाया.

2011 में की एक्टिंग करियर की शुरुआत…

साल 2011 भी दिलजीत के करियर में एक अहम मोड़ लेकर आया. दिलजीत ने गायक के साथ ही अभिनेता बनने का भी फ़ैसला लिया और साल 2011 में उन्होंने फिल्म द लायन ऑफ पंजाब से अभिनय करियर की शुरुआत कर दी. आगे उनकी फिल्म ‘जट्ट एंड जूलिएट’ और ‘जट्ट एंड जूलिएट 2’ रिलीज हुई. दिलजीत की इन फिल्मों ने पंजाबी सिनेमा के सभी रिकार्ड ध्वस्त कर दिए. दिलजीत ने पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में एक नया इतिहास रच दिया.

दिलजीत इसके बाद साल 2014 में फिल्म पंजाब 1984 में देखने को मिले. अनुराग सिंह की इस फिल्म में दिलजीत दोसांझ के काम को काफी सराहा गया. इस फिल्म ने दिलजीत के हिंदी सिनेमा में जाने के रास्ते भी खोल दिए और साल 2016 में उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रख दिया और खुद को पूरी तरह एक गायक के साथ ही एक अभिनेता के रूप में स्थापित कर लिया.

2016 में ‘उड़ता पंजाब’ से किया बॉलीवुड डेब्यू…

साल 2016 में दिलजीत ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए. इस साल उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ रिलीज हुई थी. दिलजीत ने फिल्म में अहम रोल अदा किया था. उनके साथ ही लीड रोल में करीना कपूर खान, शाहिद कपूर और आलिया भट्ट भी नज़र आई थी. दिलजीत को दर्शकों ने खूब पसंद किया और वे अपने शानदार किरदार एवं एक्टिंग की बदौलत फिल्मफेयर और आईफा अवॉर्ड के ‘बेस्ट डेब्यू एक्टर’ के ख़िताब से सम्मानित किए गए.

बॉलीवुड डेब्यू के बाद दिलजीत दोसांझ ने बॉलीवुड की खूबसूरत और मंझी हुई अदाकारा अनुष्का शर्मा के साथ फिल्म ‘फिल्लौरी’ में काम किया. इसके बाद फिल्म सूरमा के लिए भी उन्हें काफी सराहा गया. दिलजीत ने साल 2018 में पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म ‘सूरमा’ की थी. 2018 के बाद साल 2019 का अंत भी दिलजीत ने शानदार तरीके से किया. दिसंबर 2019 में उनकी फिल्म गुड़ न्यूज़ आई थी.

दिलजीत दोसांझ ने इस फिल्म में एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के अपोजिट अहम रोल अदा किया था. वहीं ‘गुड न्यूज़’ में एक बार फिर दिलजीत ने करीना कपूर खान जैसी जानी-मानी एक्ट्रेस के साथ काम किया था. जबकि दिग्गज अभिनेता अक्षय कुमार के साथ उन्होंने इस फिल्म के जरिये पहली बार स्क्रीन शेयर की थी. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इसके बाद दिलजीत कुछ दिनों पहले फिल्म ‘सूरज पे मंगल भारी’ में देखने को मिले थे.

Back to top button