अध्यात्म

भूलकर भी गलत दिशा में न लगाएं तुलसी का पौधा, घर में तुलसी लगाने से जुड़े हुए हैं ये नियम

पुराणों में तुलसी के पौधे को पवित्र स्थान दिया गया है और इस पौधे को पूजनीय बताया गया है। घर में ये पौधा होने से सुख-शांति जीवन में बनीं रहती है और घर के सदस्यों की रक्षा होती है। वास्तु शास्त्र में भी इस पौधे को गुणकारी माना गया है और लिखा गया है कि जिन लोगों के घरों में ये पौधा होता है। उनके जीवन से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। आज हम आपको इस पौधे से जुड़े कई सारे लाभ बताने जा रहे हैं। ये लाभ जानने के बाद घर में ये पौधा जरूर लगा लें।

घर में तुलसी लगाने के लाभ

हर गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाना शुभ माना जाता है। गुरुवार का दिन विष्णु जी से जुड़ा हुआ है और विष्णु जी को तुलसी बेहद ही प्रिय है। यहीं वजह है कि जो लोग इस दिन तुलसी की पूजा करते हैं। उन्हें जीवन में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे को बुध ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है। दरअसल इस पौधे का रंग हरा है और बुध ग्रह हरे रंग का प्रतीक है। जिन जातकों की कुंडली में बुध ग्रह भारी होता है, उन्हें बुधवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा लगाने से ये ग्रह शांत हो जाता है और अनुकूल बना रहता है।

जिन जातकों के विवाह में दिक्कत आ रही है और विवाह नहीं हो रहा है, वो लोग तुलसी की पूजा किया करें। पूजा करते समय तुलसी को सुहागन का सामान भी अर्पित करें। लगातार 5 गुरुवार ये उपाय करने से आपका विवाह जल्द हो जाएगा।

ग्रहण के दौरान खाना दूषित हो जाता है। हालांकि अगर खाने के अंदर तुलसी का पत्ता डाल दिया जाए। तो खाना शुद्ध बना रहता है। इसलिए जब भी ग्रहण लगे तो खाने में तुलसी का पत्ता जरूर डाल दें।

तुलसी सेहत के लिए काफी उत्तम मानी जाती हैं। सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी आम समस्या होने पर अगर तुलसी की चाय पी जाए तो आराम मिल जाता है।

तुलसी का पौधा घर में होने से वास्तु दोष भी दूर हो जाता है और घर में सुख-शांति बनीं रहती है। बुरी शक्तियां घर से दूर हो जाती हैं ।

जो व्यक्ति रविवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध अर्पित करते हैं और प्रतिदिन शाम को तुली के सामने घी का दीपक जलाते हैं। उनके घर में सदा लक्ष्मी जी का वास रहता है और धन की कमी कभी भी नहीं होती है। इसके अलावा तुलसी को रसोई के पास भी रखना शुभ होता है। ऐसा करने से घर की पारिवारिक कलह खत्म हो जाती है।

तुलसी को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें और हर शुक्रवार को सुबह कच्चा दूध पौधे पर अर्पित करें। ऐसा करने से व्यापार सही से चलने लग जाएगा।

तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान –

  1. वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे के लिए उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा सबसे सही होती है। इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

2. घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से नुकसान होता है और आप पाप के भाग्यदारी बनते हैं।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के दौरान तुलसी की पूजा नहीं करनी चाहिए। इन दिनों तुलसी पर जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए और साथ ही तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष लगता है।

4. तुलसी का पौधा जब सूख जाए तो उसे कुएं या किसी पवित्र नदी में बहा दें और उसकी जगह नया पौधा घर में लगा लें। कभी भी सूखे हुए तुलसी के पौधे की पूजा न करें और न ही इस पौधे को अपने घर में अधिक समय के लिए रखें।

Back to top button