दिलचस्प

28 साल जेल में रहकर बदल गई शख्स की किस्मत, एक दिन में बन गया 72 करोड़ रुपए का मालिक

अमेरिका से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पर एक व्यक्ति को 28 साल तक जेल में रखा गया और उसके बाद पता चला की इस व्यक्ति ने वो अपराध किया ही नहीं, जिसकी वजह से ये सजा काट रहा था। वहीं व्यक्ति के बेकसूर होने की बात सामने आने पर सरकार को उसे हर्जाना देना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार को करीब 72 करोड़ रुपए पीड़ित शख्स को हर्जाने के तौर पर देने पड़े हैं।

साल 1991 में चेस्‍टर हॉलमैन नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। उस समय अमेरिकन पुलिस ने फिलाडेल्फिया में हुई एक हत्या के आरोप में चेस्‍टर हॉलमैन को जेल में बंद किया था। इस केस की जांच 28 साल यानी 2019 तक चली। जब जांच पूरी हुई तो पता चला है कि केस का अहम गवाह झूठ बोल रहा था और चेस्‍टर हॉलमैन ने खून नहीं किया था। लेकिन सच सामने आने में इतने साल लगे और चेस्‍टर हॉलमैन को बिना किसी कसूर के लंबे समय तक सलाखों के पीछे रहना पड़ा।

वहीं जेल से रिहा होने के बाद चेस्‍टर हॉलमैन ने अपने लिए इंसाफ मांगा और सरकार पर गलत सजा देना का केस दर्ज कर दिया। इस केस की सुनवाई की गई और फिलाडेल्फिया प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए मुआवजे का ऐलान किया। जिसमें राज्य सरकार को उसे 71.6 करोड़ रुपए देने का आदेश दिया गया। लेकिन हैरानी की बात ये है कि दोषी पाए जाने के बाद भी राज्य सरकार ने अपनी या अपने किसी कर्मचारी की इस केस में गलती स्वीकार नहीं की है। जिसके बाद ये मामला दोनों पक्षों के समझौते के साथ खत्‍म हुआ है।

इसे मामले पर फिलाडेल्फिया की मेयर जिम केन्नी की प्रतिक्रिया भी आई है और फिलाडेल्फिया ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि किसी की आजादी की कोई कीमत नहीं हो सकती है। वहीं चेस्टर ने जेल से बाहर आने के बाद कहा कि रिहा होने का अनुभव कड़वा भी है और सुखद भी है। वे अकेले ऐसे हैं, बल्कि कई लोग दशकों तक जेल में बंद रहते हैं और सच को सामने लाने के लिए लड़ाई लड़ते रहते हैं।

Back to top button