विशेष

51 लाख की भैंस ‘सरस्वती’ के पास हर वक्त रहते हैं दो बॉडीगार्ड, रोज देती है 33 लीटर दूध

पंजाब के लुधियाना में रहने वाले एक किसान के पास 51 लाख की भैंस है और इस भैंस की सुरक्षा में हर समय दो बॉडीगार्ड मौजूद रहते हैं। ताकि कोई भैंस को चुराकर न ले जाए। भैंस के मालिक पवित्र सिंह के अनुसार उन्होंने इसका नाम सरस्वती रखा है। सरस्वती की कीमत 51 लाख रुपए की है और ये रोज 33 लीटर दूध देती है। जिसके कारण उन्हें डर है कि कोई उनकी भैंस को चुराकर न ले जाए। पवित्र सिंह ने बताया कि उन्होंने हरियाणा के हिसार के एक किसान से 51 लाख रुपए में सरस्वती को खरीदा था।

माछीवाड़ा से आठ किमी दूर स्थित रजूर गांव में रहने वाले पवित्र सिंह एक किसान हैं और इनके पास 17 एकड़ जमीन है। जिसपर ये खेती करते हैं। खेती करने के साथ ही इन्होंने एक डेयरी भी खोल रखी है और रोज दूध बेचकर पैसे कमाया करते हैं। पवित्र सिंह के अनुसार उनके पास गाय और चार भैंसे हैं। जिसमें से सरस्वती एक हैं और सरस्वती बेहद ही खास है।

सरस्वती बाकी पशुओं की तरह ही चारा और दाना खाती है। लेकिन इसकी बावजूद वो अन्य पुशओं से ज्यादा दूध देती है। किसान पवित्र ने बताया कि सरस्वती 33 लीटर से ज्यादा दूध देती है। जबकि अन्य भैंसे कबूतरी रोजाना 27 लीटर और नूरी 25 लीटर दूध देती है। पवित्र की डेयरी में मुर्राह नस्ल की भैंस है।

पवित्र ने बताया कि बात सिर्फ पैसे की नहीं शौक की भी है। सरस्वती की खुराक सामान्य है और उसकी देखरेख में दो कर्मचारी तैनात रहते हैं। ताकि कोई उसकी चुरा न सके। सरस्वती की खासियत बताते हुए पवित्र ने कहा कि सरस्वती भैंस ने एक दिन में पाकिस्तानी भैंस के 33.121 लीटर दूध देने के रिकॉर्ड को तोड़ा है। इसने एक दिन में रिकॉर्ड 33.131 लीटर दूध दिया था। पवित्र ने आगे कहा कि इस समय एक अन्य पाकिस्तानी भैंस नजां ने 33.800 लीटर दूध देना का रिकॉर्ड बनाया है। जिसे सरस्वती जल्द ही तोड़ देगी और एक दिन में 33.800 लीटर से ज्यादा दूध देगी।

पवित्र ने बताया सरस्वती गर्भवती थी और उसका कटड़ा पैदा होने से पहले ही 11 लाख रुपये में बिक गया था। इसे अमृतसर के एक किसान ने खरीदा।

Back to top button