अध्यात्म

इस बार की हनुमान जयंती है ख़ास, अगर इस तरह करेंगे हनुमान जी की पूजा तो हर कष्टों का होगा नाश!

हनुमान जी को हिन्दू धर्म मानने वाला व्यक्ति श्रद्धा, भक्ति और शक्ति के प्रतिक के रूप में पूजता है। रामायण की कहानी से सभी लोग परिचित होंगे। भगवान श्री राम के जन्म से पूर्व ही भगवान शिव के 11वें अवतार के रूप में रूद्र का अवतार हुआ था, जिसे हनुमान जी के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने उस समय भगवान राम की सेवा करने के लिए ही अवतार लिया था। अपनी निष्काम सेवा और भक्ति के लिए ही यह जाने जाते हैं।

बिना हनुमान जी के नहीं चल सकते राम जी:

भगवान श्री राम के सेवक और प्रिय भक्त की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। इन दोनों के बारे में यह कहा गया है कि यह दुनिया राम के बिना नहीं चल सकती है और राम जी हनुमान के बिना नहीं चल सकते हैं। राम जी हनुमान के बिना अधूरे हैं। मंगलवार के दिन इस बार हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस मौके पर अगर हनुमान जी को अच्छे से खुस कर दिया तो आपकी सारी मनोकामनाएं पल भर में पूरी हो जाएंगी। इस दिन अच्छे से पूजा-पाठ करने से भक्तों की सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।

इस तरह से करें पूजा:

सबसे पहले सुबह-सुबह उठकर सभी क्रियाओं से निवृत्त होकर हनुमान जी की पूजा करें। पूजा करने के लिए एक चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर शुभ मुहूर्त में हनुमान यन्त्र स्थापित करें। इसके उपरांत आप इस मंत्र का जाप 11 मालाओं के बराबर करें-

राम-राम ऐं हमीं हनुमते, रामदूताय नम: राम राम

अगर आपकी कोई विशेष मनोकामना या इच्छा हो तो 45 दिनों तक ब्रह्मचारी रहकर एवं संयम के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करें। आपकी सभी इच्छाएं और मनोकामनाएं पूरी हो जायेंगी।

सिंदूर लगाकर करें हनुमान जी की पूजा:

इसके अलावा आप इस दिन पूजा के समय श्री सुन्दरकाण्ड, संकटमोचन हनुमानाष्टक, बजरंग बाण, विष्णु सहस्त्रनाम, पंचमुखी हनुमंतकवच, एकादशमुख हनुमंतकवच, श्री हनुमत गायत्री मंत्र और हनुमान जी के महामंत्र का पाठ करें। इस दिन हनुमान जी का व्रत करने वाले व्यक्ति को सारा दिन उपवास करना चाहिए। हनुमान जी को तांबे के रंग की सभी चीजों का भोग लगाना शुभ होता है। इस दिन हनुमान जी की मूर्ति पर चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लगाने से इंसान की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। हनुमान जी को जो सिंदूर लगाया है, उनके चरणों से उठाकर उसे अपने माथे पर लगाएं। आप यह काम प्रत्येक मंगलवार को कर सकते हैं। ऐसा करते रहने से आपके जीवन में कभी भी कोई परेशानी नहीं आएगी।

Back to top button