अध्यात्म

धन प्राप्ति के लिए नए साल में करें ये अचूक उपाय, खुश हो जाएंगी मां लक्ष्मी

धन प्राप्ति, तरक्की और सुख-शांति के लिए शास्त्रों में कई सारे उपाय बताए गए हैं। इन उपायों की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में धन, तरक्की और खुशियां पा सकता है। ये उपाय बेहद ही कारगर हैं और एक बार आप इन उपायों को जरूर करके देखें। नए साल में ये अचूक उपाय करने से आपका भाग्य खुल जाएगा। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में –

नए साल में करें ये 10 अचूक उपाय

धन प्राप्ति और बेवजह धन खर्च को रोकने के लिए आप इस उपाय को करें। इस उपाय के तहत आप हर शुक्रवार के दिन पीपल के पेड़ का पूजन करें। इस पेड़ की पूजा करते समय इसपर दूध अर्पित करें और उसके बाद एक घी का दीपक जला दें। फिर इस पेड़ की सात परिक्रमा लें। ये उपाय लगातर पांच शुक्रवार करें। ऐसा करने से धन से जुड़ी हर परेशानी खत्म हो जाएगी।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, परिवार में शांति और खुशहाली बनाए रखने के लिए अपने घर में नल के पानी का प्रवाह हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखें। इसके अलावा पौधों को हर दिन पानी दें। शास्त्रों के अनुसार पौधों को रोज पानी देने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

सोते समय अपनी दिशा का ध्यान भी रखें। शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को सोते समय अपना सिर दक्षिण और पैर उत्तर दिशा की ओर करके सोना चाहिए। कहते हैं कि इस दिशा में सोना से धन, खुशी और समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसी तरह से घर में उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में बैठकर ही खाना खाना चाहिए। पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजन करने से संपन्नता आती है। दक्षिण दिशा की ओर मुख करके कभी भोजन नहीं करना चाहिए।

घर में पूजा का स्थान हमेशा ईशान कोण में ही बनाना चाहिए। ये कोण सबसे शुभ कोण माना जाता है और इस कोण में मंदिर बनाने से पूजा सदा सफल रहती है और घर में खुशहाली और समृद्धि बनीं रहती है। दक्षिण-पश्चिम दिशा में कभी मंदिर नहीं बनवाना चाहिए। जिस घर में गलत दिशा में मंदिर होता है वहां बरकत नहीं होती है।

पूजा घर में हमेशा शंख जरूर रखना चाहिए। मान्यता है कि पूजा घर में शंख रखने से और रोज उसकी पूजा करने से परिवार में शांति और खुशहाली बनीं रहती है।

रोज पूजा करने के बाद पूरे घर में गंगा जल जरूर छिड़के ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और घर में शांति बनीं रहती है।

हमेशा झाड़ू लगाने से पहले घर में ताजा जल जरूर छिड़के और उसके बाद ही घर में झाड़ू मारें। ऐसा करने से धन में बरकत होती है और अधिक खर्च रोक जाते हैं।

अपने घर में हमेशा साफ-सफाई रखें। क्योंकि जिन घरों में गंदगी होती है। वहां पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है और घर के सदस्यों की सेहत भी खराब बनीं रहती है। इसलिए अपने घर की साफ-सफाई का खासा ध्यान रखें और रोज घर की सफाई किया करें।

रात को सोने से पहले रसोई घर को अच्छे से साफ करें और बर्तनों को धोकर ही रखें। कई लोग रात को खाना खाने के बाद बर्तन साफ नहीं करते हैं और सीधा सो जाते हैं। जो कि गलत होता है। रसोई को गंदा रखने से और बर्तनों को साफ न करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर से चली जाती हैं।

शाम के समय कभी भी घर में अंधेरा न रखें। इसके अलावा अगर घर में तुलसी का पौधा है तो उसकी रोज पूजा करें और तुलसी के सामने दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से घर में बरकत बनीं रहती है।

Back to top button