शादी के बाद रोना नहीं है तो विवाह से पहले खुद से पूछे ये 8 सवाल, हमेशा सुखी रहोगे

शादी जीवन का बहुत बड़ा फैसला होता है। ऐसे में यदि आप शादी करने जा रहे हैं तो आपको खुद से कुछ खास सवाल करना चाहिए। ऐसा न हो कि आप घरवालों के दबाव में या दोस्तों को देख झटपट शादी कर टेंशन फ्री होना चाहते हैं। शादी एक बड़ी जिम्मेदारी वाला काम होता है। ऊपर से एक नए व्यक्ति या नए घर में एडजस्ट होना हर किसी के बस की बात भी नहीं होती है। इसलिए शादी के पहले खुद से नीचे बताए गए सवाल जरूर पूछ लें।

क्या आप ये शादी दबाव में कर रहे हैं? यदि हां तो तुरंत अपना फैसला बदल लें। जोर जबरदस्ती से की गई शादी कभी सफल नहीं होती है।

क्या आप शादी की जिम्मेदारी उठा सकते हैं? शादी एक जिम्मेदारी वाला काम होता है। लड़का हो या लड़की सभी के शादी के बाद अपने कुछ कर्तव्य और जिम्मेदारियाँ होती है। इसलिए पहले खुद को इन जिम्मेदारियों को उठाने के लिए तैयार कर लें फिर ही शादी को हां बोलें।

क्या आप मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हैं? शादी की सही उम्र न होना या मेंटली इसके लिए तैयार न होना भी एक समस्या बन सकती है। इसलिए पहले खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें और फिर सात फेरे लें।

आप शादी क्यों करना चाहते हैं? यदि आप एक लड़के हैं तो क्या आपको घर में एक कामवाली चाहिए? या आप अपना अकेलापन दूर करना चाहते हैं? यदि लड़की हैं तो क्या आप अमीर लड़के से शादी कर बाकी की जिंदगी आराम से गुजरने का सपना देख रही हैं? या फिर आपका सच्चा प्यार है? पहले अपने शादी करने का मकसद क्लियर कर लीजिए। फिर शादी के बंधन में बंधें।

क्या आप नए लोगों के साथ एडजस्ट कर लेंगे? प्यार एक अलग चीज है लेकिन जब नए लोगों के साथ एक ही छत के नीचे 24 घंटे रहना पड़ता है तो मामला अलग हो जाता है। यहां प्यार से ज्यादा एडजस्टमेंट चलता है। नई जगह नए लोगों की नई आदतों से यदि आपको तकलीफ होती है या आप अपनी आदत या रहन सहन नहीं बदल सकते हैं तो शादी आपकी चीज नहीं है।

क्या आप अपने पुराने लव अफेयर को भूल सकते हैं? शादी में वफादारी भी अहम होती है। यदि आप अपने पुराने प्यार को नहीं भूल सकते हैं या किसी एक पार्टनर के साथ पूरी लाइफ नहीं बीता सकते हैं तो शादी कर किसी और की लाइफ बर्बाद न करें।

शादी आपकी भविष्य की प्लानिंग तो नहीं बिगाड़ेगी? शादी के बाद घर और बच्चे की जिम्मेदारी भी आ जाती है। ऐसे में यदि आप शादी के बाद पढ़ाई, नौकरी या करियर के बारे में सोच रहे हैं तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि शादी की वजह से इसमें कोई बाधा तो नहीं आएगी।

क्या आप आर्थिक रूप से सक्षम हैं? शादी के बाद की लाइफ थोड़ी खर्चीली भी हो जाती है। बीवी बच्चे घर आते ही पैसे कहां खर्च होते हैं पता ही नहीं चलता है। इसलिए शादी के पहले अपना बैंक बैलन्स मजबूत कर लें। साथ ही आपके पास एक स्थायी इनकम भी होनी चाहिए।