बिज्ञान और तकनीकविशेष

आनेवाले समय में पूरी तरह से बदल जाएगी रिलायंस कंपनी, टेक्नोलॉजी क्षेत्र पर मुकेश अंबानी की नजर

मुकेश अंबानी अपनी रिलायंस कंपनी को अब टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स कंपनी में बदलना चाहते हैं और इसको लेकर ये कई योजना बना रहे हैं। जानकारों के अनुसार टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स में अधिक स्कोप को देखते हुए मुकेश अंबानी रिलायंस कंपनी में ये बदलाव करना चाहते हैं। रिलायंस कंपनी को टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स में बदलने के लिए 5जी नेटवर्क के लिए प्रोडक्ट डेवलप करना, फेसबुक की वॉट्सऐप पेमेंट्स सर्विस को रिलायंस के डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ना और ई-कॉमर्स कारोबार को फिजिटल स्टोर्स के साथ जोड़ने का प्लान शामिल है। ऐसा करने के मुकेश अंबानी रिलायंस के तेल एवं पेट्रोकेमिकल कारोबार की भी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे हैं।

अंबानी की इस योजना पर हर किसी की नजर है और निवेशक हिस्सेदारी खरीदने को तैयार है। जानकारों का कहना है कि अंबानी ने अपनी डिजिटल और रीटेल यूनिट्स में हिस्सेदारी बेचने के लिए कई लोगों से बातचीत कर रहे हैं और निवेशकों का शानदार रिस्पांस इन्हें मिला है। डिजिटल बिजनेस में 20 अरब डॉलर और रीटेल में 6.4 अरब डॉलर का निवेश आया है। डेडलाइन से नौ महीने पहले ही जून में कंपनी ने खुद को कर्ज मुक्त भी घोषित कर दिया है। जुलाई में रिलायंस की एजीएम में अंबानी और उनके बच्चों ईशा और आकाश ने अपने हाई-टेक एंबीशंस के बारे में निवेशकों को पूरी डिटेल बताई। कंपनी की अगले साल की शुरुआत में 5जी वायरलेस नेटवर्क सर्विस और एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शुरू करने की योजना है।

नए साल में कंपनी 5 जी पर फोकस करने वाली है। सरकार ने अभी तक इसके लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन नहीं किया है। लेकिन अंबानी ने हाल में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 की दूसरी छमाही में देश में 5जी रिवॉल्यूशन का नेतृत्व करेगी। कंपनी साथ ही 54 डॉलर में स्मार्टफोन बेचने के लिए गूगल के साथ मिलकर काम भी कर रही है। वहीं इसी साल अंबानी ने फेसबुक कंपनी के साथ हिस्सेदारी की थी और फेसबुक ने कंपनी में निवेश किया था। जिससे रिलायंस ने साफ संदेश दिया था कि अब ये कंपनी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विस्तार कर रही है।

दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों की सूची से हुए बाहर

 

इस साल रिलायंस का शेयर 55 फीसदी उछलकर सितंबर में रिकॉर्ड पर पहुंच गया था। लेकिन इसके बाद से इसमें गिरावट आई है। जिसके साथ ही मुकेश अंबानी दुनिया के 10 अमीर लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं और 11 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इससे पहले ये 10 वें स्थान पर बनें हुए थे। दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में भारत की ओर से केवल मुकेश अंबानी का ही नाम था।

Back to top button