स्वास्थ्य

पीले दांतों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये 4 असरदार टिप्स, रिजल्ट देख हो जाएंगे हैरान

सफेद और सुंदर दांत किसे पसंद नहीं होते, लेकिन हर किसी के दांत खूबसूरत हों, ये जरुरी तो नहीं. कई लोगों के दांतों का रंग पीला होता है और इस वजह से उन्हें अक्सर शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. दांतों के पीलेपन की वजह से वह हर वक्त कॉन्शस रहते हैं और खुलकर हंस भी नहीं पाते.

दांतों का पीलापन कई बार व्यक्ति का कॉन्फिडेंस भी डाउन कर देता है. ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे जरुरी टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दांतों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, इन टिप्स को फॉलो करने सी आपके दांत भी मजबूत होंगे. कौन से हैं वो टिप्स? आइये जानते हैं..

न करें धूम्रपान

सिगरेट पीना वैसे तो कई कारणों से हनिकारक माना जाता है, लेकिन कई लोगों को पता नहीं कि अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के साथ यह दांतों का पीलापन भी लेकर आता है. जी हां, जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं, उनके दांतों में पीलापन आने लगता है. इसलिए यदि आपके दांत पीले हो रहे हैं और आप अधिक धूम्रपान कर रहे हैं तो इसे अभी बंद कर दें.

दो बार करें ब्रश

कुछ लोग मुंह की सफाई को बहुत हल्के में लेते हैं. हालांकि, जो लोग ऐसा करते हैं उनके लिए आगे जाकर बड़ी समस्या पैदा होती है. इसलिए डेंटिस्ट भी यही सलाह देते हैं कि मुंह को हमेशा साफ़-सुथरा रखना चाहिए और कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए. साथ ही जो लोग दो बार ब्रश करते हैं उनकी दांतों से पीलापन भी धीरे-धीरे हटने लगता है. दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिन में दो बार कम से कम 2 मिनट के लिए ब्रश जरुर करना चाहिए.

सेब, केला और संतरे के छिलके से करें सफाई

दांतों की साफ़-सफाई के लिए सेब, केला और संतरे के छिलके को बहुत उपयोगी माना गया है. यदि आप सेब, केला और संतरे के छिलके से दांतों की सफाई करते हैं तो इससे आपके दांतों का पीलापन धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसके लिए आपको बस ब्रश करने से दो मिनट पहले इनमें से किसी एक चीज के छिलके को लेकर उसे कम से कम दो मिनट के लिए अपने दांतों पर रगड़ना यानी मसाज करना है. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और बेकिंग सोडा का पेस्ट

कहते हैं कि हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और बेकिंग सोडा के पेस्ट के इस्तेमाल से भी दांतों का पीलापन कम होता है. इस पेस्ट से यदि दांत की सफाई की जाए तो प्लेग होने की संभावना भी कम होती है. आप बस इस पेस्ट को अच्छी तरह अपने दांतों पर दो मिनट के लिए लगा लें और फिर अच्छी तरह कुल्ला कर लें. ऐसा रोजाना करने से आप कुछ ही दिनों में अंतर देख पाएंगे.

ये भी पढ़ें इंटरनेट पर जबरदस्त वायरल है इंसानी शक्ल वाली यह मछली, दांत और होंठ तो हैं इंसानों जैसी

Back to top button