स्वास्थ्य

सर्दी का रामबाण इलाज है काली मिर्च, जुकाम-खांसी सहित इन बीमारियों से करती है रक्षा

सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखना बेहद ही जरूरी होता है। ताकि ठंड से रक्षा हो सके। सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए लोग कई सारी चीजों का सेवन करते हैं और गर्म चीजें अधिक खाते हैं। सर्दी के दौरान काली मिर्च का सेवन करना काफी उत्तम होता है। महज दो काली मिर्च खाने से ठंड के दौरान कई सारी बीमारियों से बचाव होता है। तो आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में काली मिर्च खाने के क्या लाभ हैं।

काली मिर्च खाने से जुड़े फायदे

फेफड़ों की करे रक्षा

मौसम ठंडा होने से फेफड़ों पर ज्यादा असर पड़ता है और कई बार तो सांस लेने में भी दिक्कत होने लग जाती है। सर्दी के मौसम में कई बार फेफड़ों और सांस नलियों में संक्रमण भी हो जाता है। हालांकि जो लोग रोज काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करते हैं उनको ये संक्रमण होने का खतरा कम रहता है।

पेट को रखे हेल्दी

सर्दी के मौसम में गैस की समस्या भी हो जाती है। दरअसल इस मौसम में लोग चाय का सेवन अधिक करते हैं और अधिक चाय पीने से पेट में गैस बन जाती है। अगर आपको भी पेट में गैस की समस्या सर्दी के मौसम के दौरान अधिक रहती है। तो आप काली मिर्च का सेवन कर लें। ये मिर्च खाने से पेट में गैस नहीं बनती है। गैस की समस्या को दूर करने के लिए एक कप पानी को हल्का से गर्म कर लें। उसके अंदर आधा नीबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर व आधा चम्मच काला नमक मिला दें। इस पानी का सेवन हफ्ते में चार बार करें। गैस की समस्या से आपको निजात मिल जाएगी।

जुकाम रखे दूर

सर्दी के दौरान कई लोगों को जुकाम की शिकायत हो जाती है। इस मौसम में आपकी रक्षा जुकाम से हो सके, इसके लिए चाय में काली मिर्च डालकर जरूर पीएं। काली मिर्च चाय में डालकर पीने से जुकाम होने की संभावना कम हो जाती है। वहीं जुकाम होने पर आप अदरक और काली मिर्च का सेवन एक साथ करें। ऐसा करने से जुकाम सही हो जाएगा। वहीं गले में खराश होने पर पानी गर्म करके उसके अंदर काली मिर्च का पाउडर मिला दें। इस पानी को पीने से गले की खराश फौरन भाग जाएगी।

खांसी करे सही

जुकाम के अलावा सर्दी के मौसम में कई लोगों को खांसी की परेशानी भी हो जाती है। खांसी होने पर आप काली मिर्च को हल्का से भून कर शहद के साथ खा लें। शहर के साथ काली मिर्च का सेवन करने से खांसी से आराम मिल जाएगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

सर्दी के समय पर लोग घी का अधिक सेवन करते हैं। अगर आपको भी घी पसंद है, तो आप ठंड के दौरान आधा चम्मच घी के साथ काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाएं। घी और काली मिर्च का पाउडर एक साथ खाने से आंखे सेहतमंद रहेंगी।

शरीर रहे अंदर से गर्म

शरीर को अंदर से गर्म रखने में काली मिर्च कारगर होती हैं। इसलिए सर्दी शुरू होते ही आप रोज सुबह सबसे पहले काली मिर्च का पानी पीएं। ताकि शरीर अंदर से गर्म बना रहे। एक गिलास पानी को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। फिर इस पानी के अंदर काली मिर्च का पाउडर मिला दें। इस पानी को रोज एक बार पीएं। ये पानी पीने से शरीर अंदर से गर्म रहेगा।

तो ये थे सर्दी के मौसम में काली मिर्च खाने से जुड़े कुछ फायदे। ये फायदे पढ़ने के बाद आप काली मिर्च का सेवन जरूर करें।

Back to top button