विशेष

आज भी फैली हैं कोरोना से जुड़ी ये अफवाहें, लोग मानते हैं सच, जी रहे हैं भ्रम में

साल 2020 में कोरोना वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया में त्राही मचाई और इस खतरनाक वायरस की वजह से दुनिया भर के लाखों लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी। हालांकि अब 2020 को खत्म होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं और नए साल यानी 2021 से सभी को काफी उम्मीदें हैं।

बात अगर कोरोना की करें तो इसके 2021 में भी बने रहने की संभावना है। 2020 में इस वायरस से लाखों लोग संक्रमित हुए, कोई इस वायरस से बच गया तो कोई इससे जंग में हार गया।

इसी बीच कोरोना को मात देने को लेकर कई फर्जी बातें भी सामने आईं, जिस पर लोगों ने यकीन भी किया और आजमाया भी। तो आज हम इस आर्टिकल में आपको कोरोना से जुड़ी उन्ही झूठी अफवाहों के बारे में बताने जा रहे हैं,…

1.चाय से दूर होगा कोरोना…

वैसे तो अब वैक्सीन का विकास अपने अंतिम चरण में है और बहुत जल्द भारत में भी इसके लॉन्च होने की संभावना है। वहीं अमेरिका और ब्रिटेन जैसे कई देशों में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो चुका है। खैर, वैक्सीन आने से पहले कई तरह की अफवाहें उड़ीं, जिसमें से एक ये भी था कि जो चाय पीता है उसे कोरोना नहीं होगा। बता दें कि वैज्ञानिक रूप से ऐसा कहीं भी प्रमाणित नहीं हुआ है।

2.  थाली पीटने से नहीं होता कोरोना…

कोरोना लॉकडाउन के बीच हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये अपील की थी कि ताली और थाली बजाकर कोरोना वॉरियर्स का शुक्रिया अदा करें। मगर अफवाह ये फैल गया कि थाली बजाने से कोरोना दूर होता है। आज भी ऐसे मैसेज सोशल मीडिया पर देखने सुनने को मिल जाते हैं, मगर ये पूरी तरह से गलत है।

3. गौमूत्र पीयो, कोरोना भगाओ..

कोरोना को लेकर एक जबरदस्त अफवाह ये भी फैलाई गई कि गोबर और गौमूत्र से कोरोना दूर होता है। इसको सच मानकर कई लोग शरीर पर गोबर का लेप लगाकर नहाने लगे तो कईयों ने गौमूत्र पीना भी शुरू कर दिया था। मगर इस बात का कहीं को वैज्ञानिक प्रमाण नहीं  है कि गौमूत्र और गोबर से कोरोना दूर होता है, ये सिर्फ एक अफवाह थी।

4. मांसाहारियों को होता है कोरोना…

दरअसल जब कोरोना  ने पूरी दुनिया में अपने पैर पसारने शुरू किए तो खबर आने लगी कि ये चमगादड़ से फैला है। इसके बाद अफवाहों के बाजार में ये खबर जोरों शोरों से आने लगी कि जो मांस खाते हैं उन्हें कोरोना का खतरा सबसे अधिक है। इस खबर के चलते कई लोगों ने इस कोरोना काल में मांस खाना ही बंद कर दिया है।

5. लहसुन से दूर होगा कोरोना

कोरोना से बचाव के कई घरेलू नुस्खे भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए। इसमें से एक मुख्य ये था कि लहसुन खाने से कोरोना नहीं होता है। कुछ लोगों ने इस खबर को सच मानते हुए लहसुन खाना शुरू कर दिया तो कुछ ने इसे फर्जी बताया।

6. शराब पीने से नहीं होगा कोरोना

ये खबर तो सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा फैलाई गई कि शराब पीने वालों को कभी कोरोना नहीं होगा, यही नहीं बल्कि ये भी सुनने को मिला कि कोरोना वायरस, शराब के संपर्क में आने के बाद मर जाता है। हालांकि ये सारे दावे झूठे साबित हुए।

Back to top button