बॉलीवुड

पहली फिल्म हिट देने के बाद भी बेरोजगार हो गए थे सलमान, 6 महीने तक नहीं मिला था कोई काम

बॉलीवुड में आज के समय में सलमान खान सबसे बड़े और प्रसिद्ध कलाकारो के रूप में देखे जाते हैं. सलमान खान बॉलीवुड में बीते 32 सालों से काम कर रहे हैं. सलमान ने इंडस्ट्री को अब तक कई हिट फ़िल्में दी है. आज उम्र के 55वें पड़ाव पर भी वे लीड एक्टर के रूप में फिल्मों में नज़र आते हैं. वे आज किसी भी तरह की पहचान के मोहताज नहीं हैं.

सलमान खान ने अपने काम, एक्शन, एक्टिंग और लुक्स के चलते इंडस्ट्री में एक अच्छा-ख़ासा नाम कमाया है. यह सिलसिला आज भी जारी है. सलमान खान एक ऐसे कलाकार है जो हर दम सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. फिल्मों के साथ-साथ वे टीवी और विज्ञापन की दुनिया से भी अच्ची-खासी कमाई कर लेते हैं. आज वे एक फिल्म के लिए करीब 50 करोड़ रु ले लेते हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब हिट फिल्मे देने के बावजूद उन्हें 6 माह तक घर बैठना पड़ा था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं…

सलमान खान का जन्म मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध शहर इंदौर में 27 दिसंबर 1965 को हुआ था. सलमान खान का पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है. फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के चलते उन्होंने महज सलमान खान नाम रखने का फ़ैसला लिया. सलमान अपने माता-पिता के सभी बच्चों में सबसे बड़े हैं. उनके दो भाई और दो बहनें हैं.

आज देश-दुनिया में सलमान के करोड़ों की संख्या में फैंस मौजूद हैं. उन्हें लोग खूब पसंद करते हैं और उनके फिल्मों को भी फैंस का बेशुमार प्यार मिलता है. सलमान खान ने साल 1988 में फिल्म बीवी हो तो ऐसी में काम किया था, लेकिन इसमें उनका रोल बहुत ही छोटा सा दिखाया गया था. इस फिल्म में दिग्गज अभिनेत्री रेखा मुख रोल में थी.

सलमान खान ने अगले साल 1989 में मुख्य अभिनेता के रूप में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. इस साल उनकी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ आई और यह बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. सलमान खान के काम को काफी सराहा गया. लेकिन इस फिल्म के बाद वे 6 माह तक बेरोजगार रहे थे. हिट फिल्म देने के बावजूद उन्हें काम नहीं मिला था.

सलमान खान ने इस बारे में एक बार अपने साक्षात्कार में बात की थी. सलमान ने बताया था कि, फ़िल्मी करियर की शुरुआत के दौरान उन्होंने काफी संघर्ष किया है और उन्होंने बहुत धक्के भी खाए हैं. बड़ी मुश्किल से उनकी हाथ फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ लगी थी. उन्होंने बताया था कि, मैं करियर की शुरुआत में काम के लिए भटकता था. लोगो के पास काम मांगने के लिए जाता था. कोई हाईट तो कोई उम्र के चलते हीरो के रोल नहीं देता था.

सलमान खान ने साक्षात्कार में बताया कि, मैंने जब फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म करने का फ़ैसला किया तो लोगों ने मुझे इसमें काम करने के लिए मन किया था और मुझे डराया भी गया कि इस फिल्म में वे काम न करें. लेकिन फिल्म हिट साबित हुई. बता दें कि इसके बाद सलमान खान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

लेखक बनना चाहते थे सलमान…

बताया जाता है कि, सलमान अभिनेता नहीं बल्कि लेखक बनना चाहते थे. वे अपनी फिल्म बागी की कहानी में योगदान दे चुके हैं. साथ ही अपनी दो और फिल्मों की कहानी भी उन्होंने लिखी है. बता दें कि, सलमान के पिता सलीम भी एक स्क्रिप्ट राइटर है. वे बॉलीवुड को कई सफल फ़िल्में दे चुके हैं.

इस साल नहीं आई कोई फिल्म…

कोरोना महामारी और लॉक डाउन के चलते सलमान खान की इस साल कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हो पाई है. उनकी फिल्म राधे इस साल ईद पर आने वाली थी, लेकिन इसे अब अगले साल ईद के मौके पर रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म की शूटिंग पूरी की जा चुकी है. वहीं सलमान ने ‘फिल्म’ अंतिम की शूटिंग भी शुरू कर दी है. इसमें वे अपने जीजा आयुष शर्मा के साथ नज़र आएंगे.

Back to top button