दिलचस्प

यदि आप भी गाड़ियों की नंबर प्लेट पर लिखवाते हैं ऊटपटांग चीजें तो संभाल जाए, हो सकती है जेल

आजकल सड़कों पर टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स वहां बड़ी संख्या में दिखाई देते हैं। सड़क पर दौड़ते इन सभी वाहनों की भी एक अपनी अलग पहचान होती है जो नंबर प्लेट पर उनके गाड़ी के नंबर के रूप में लिखी होती है। अब आप ने गौर किया होगा कि लोग शो बाजी के चक्कर में अपनी गाड़ी की नंबर-प्लेट पर भी कई कलाकारी कर देते हैं।

बहुत से लोग अपनी गाड़ी पर अपनी पसंद की साइज़ और शेप की नंबर-प्लेट चढ़ाते हैं। वहीं इनमें लिखे जाने वाले नंबरों का स्टाइल भी अपनी पसंद से रखते हैं। इतना ही नहीं कुछ तो इससे भी एक कदम आगे बढ़ जाते हैं और नंबर प्लेट पर नंबर के साथ और भी कई फालतू की चीजें लिखवा लेते हैं।

यदि आप भी इस तरह की हरकतें करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो संभाल जाए। । मोटर व्हीकल एक्ट  (Motor Vehicle Act) के तहत ये गैरकानूनी है। इस चीज के लिए आपके ऊपर जुर्माना भी लग सकता है। दरअसल । मोटर व्हीकल एक्ट ने वाहनों की नंबर प्लेट के लिए कुछ नियम और गाइडलाइन तय कर रखी है। हमे इसी के अंतर्गत नंबर लिखवाना होते हैं।

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार आप सिर्फ एक निर्धारित आकार के हाइट प्लेट पर ब्लैक से ही नंबर लिख सकते हैं। हालांकि कमर्शियल व्हीकल्स को पीले रंग के प्लेट की छूट होती है। इस नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा और कुछ भी नहीं लिखवाना होता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो नियम तोड़ रहे हैं।

हर नंबर प्लेट लगाने वाले को मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत नंबर प्लेट का निर्धारित साइज पता होता है। यह नंबर प्लेट ऐसी होना चाहिए कि इसके ऊपर नंबर दूर से ही स्पष्ट दिख सके। इसलिए इसे स्टाइलिश नहीं होना चाहिए वरना नंबर पढ़ने में दिक्कत आती है।

टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स के लिए नंबर प्लेट की साइज अलग-अलग है। जैसे 70 सीसी से कम के टू व्हीलर्स की नंबर प्लेट में अक्षर की लंबाई 15 एमएम और चौड़ाई 2.5 एमएम राहनी चाहिए। वहीं नंबरों के मध्य 2.5 एमएम का गैप होना चाहिए। यदि आपका टू या थ्री व्हीलर 500 सीसी से कम का है तो फॉन्ट की लंबाई 35 एमएम और चौड़ाई 7 एमएम होगी। इन नंबरों के बीच गैप 5 एमएम रहेगी।

यदि वाहन 500 सीसी के ऊपर का है तो नंबर प्लेट में नंबर की लंबाई 65 एमएम और चौड़ाई 10 एमएम रहेगी। वहीं इनके बीच 10 एमएम का गैप रहेगा।

70 सीसी से ऊपर के टू व्हीलर्स और थ्री व्हीलर में फॉन्ट की लंबाई 30 एमएम, चौड़ाई 5 एमएम और गैप 5 एमएम होनी चाहिए। नंबर प्लेट पर यदि आप नंबर के अलावा कुछ भी लिखवाते हैं तो आपको जुर्माना या जेल हो सकती है।

Back to top button