अध्यात्म

इलायची के इन अचूक टोटकों से होंगे अंजान, जानकर हो जायेंगे हैरान!

इलायची का प्रयोग पूरी दुनिया में मसालों के रूप में किया जाता है। भारत में उत्तम दर्जे के मसालों का उत्पादन किया जाता है। इलायची भारत में प्राचीनकाल से ही मसालों के रूप में इस्तेमाल होती आयी है। इसके साथ ही इसका प्रयोग पूजा-पाठ के दौरान भी किया जाता है। मिठाई में इसके प्रयोग से मिठाई का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है। इसके अलावा इलायची का प्रयोग कुछ अचूक टोटकों में भी किया जाता है, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा। आइये आज हम आपको इलायची से होने वाले टोटकों के बारे में बताते हैं।

*- शुक्र का उपाय:

अगर आप पर शुक्र ग्रह का बुरा प्रभाव है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक बड़ी इलायची लेकर उसे एक लोटे पानी में डालकर उबालें। जब लोटे का पानी आधा हो जाए तो उसे अपने नहाने वाले पानी में मिलाकर नहा लें। नहाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की साफ-सफाई हो।

नहाते समय आप इस मंत्र का जाप करें-

ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली!
दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा!!

*- विवाह में हो रही है देरी:

अगर आपके विवाह में देरी हो रही है तो आप शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार को मंदिर में दो हरी इलायची के साथ 5 अलग-अलग तरह की मिठाइयों के साथ दीपक और जल अर्पित करें। अगर स्त्री के विवाह में विलम्ब है तो गुरुवार को और अगर किसी पुरुष के विवाह में देरी हो रही है तो शुक्रवार को यह उपाय कर सकता है।

*- पति-पत्नी के बीच की दूरियां मिटाने के लिए:

अगर आपके पति का आकर्षण आपके प्रति कम हो गया है तो शुक्रवार के दिन तीन इलायची लेकर अपने शरीर से स्पर्श कराएं और उसे अपने पल्लू या रुमाल से बंधकर रख लें। अगले दिन सुबह उसे पीसकर किसी खाने की वस्तु में मिलकर अपने पति को खाने के लिए दे दें। ऐसा कम से कम तीन शुक्रवार करें, जल्द ही लाभ मिलेगा।

*- पढ़ाई में सफलता पाने के लिए:

शुक्ल पक्ष के पहले बृहस्पतिवार को आप सूर्यास्त से आधा घंटा पहले एक बड़े पत्ते पर पांच अलग तरह की मिठाइयों के साथ दो छोटी इलायची लेकर किसी पीपल के वृक्ष के नीचे रख दें। आते समय आप पीछे मुड़कर ना देखें। ऐसा आप लगातार तीन बृहस्पतिवार तक करें, जल्द सफलता मिलेगी।

*- गरीबी दूर करने के लिए:

अगर आप अपनी गरीबी से मुक्ति पाना चाहते हैं तो किसी गरीब व्यक्ति, भिखारी या किसी हिजड़े को एक सिक्का दें और साथ में उसे खाने के लिए इलायची दें। ऐसा आप मौका मिलने पर हमेशा करें। जल्द ही आपकी गरीबी दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप अपने पर्स में 5 छोटी इलायची भी रख सकते हैं।

*- खुबसूरत पत्नी पाने के लिए:

हर गुरुवार को किसी पीले कपड़े के साथ पांच इलायची दान करें। यह काम लगातार 5 गुरुवार तक करें। जल्द ही आपको सुन्दर पत्नी की प्राप्ति होगी।

*- प्रमोशन और वेतन के लिए:

अगर काफी मेहनत के बावजूद भी आपकी सैलरी नहीं बढ़ रही है तो आप हर रात सोने से पहले एक हरे कपड़े में एक इलायची बांधकर अपने तकिये के नीचे रख दें। सुबह उठकर उसे बाहर के किसी व्यक्ति को खाने के लिए दें।

*- कार्य सिद्धि के लिए:

Cardamom

किसी बहुत जरूरी काम से बाहर जाने से पहले तीन इलायची लेकर उसे अपने दाएं हाथ की मुट्ठी में बांधकर श्री श्री बोलें। इसके उपरांत उस इलायची को खा लें। आपके सभी कार्य सफल हो जायेंगे।

Back to top button