स्वास्थ्य

Health Tips: अंडे के साथ खा लें ये सब्जी, दुगुनी रफ्तार से घटेगा वजन

2020 में लगे लॉकडाउन की वजह से कई लोगों का वजन बढ़ गया है। सब ने इस दौरान खूब खाया और कहीं घूमने फिरने नहीं गए। यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको खाने के कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि ये सीक्रेट फ़ूड कॉम्बिनेशन कौन से हैं।

अंडा और पालक: वजन कम करने में अंडा बहुत हेल्प कट है। इसे सुबह नाश्ते में खा लिया जाए तो दिनभर पेट भरा रहता है। हम फालतू की चीजों से कैलोरीज खाने से बच जाते हैं। वैन ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स भी होता है। हालांकि आप इसे साथ पालक भी खाने लग जाए तो वजन दुगुनी रफ्तार से घटेगा। अंडे का प्रोटीन और पालक का आयरन आपस में मिल जल्दी वजन घटाता है।

सेब और पीनट बटर: मूंगफली से बना पीनट बटर प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके अंदर उपस्थित मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट भूख को कंट्रोल में रखते हैं। यह आपका मेटॉबॉलिज्म भी मजबूत करता है। इसके साथ यदि आप सेब खा लें तो वजन घटने की प्रक्रिया और भी तेजी से होती है।

ग्रीन वेजिटेबल्स और ऑलिव ऑयल: खाने में सलाद और सब्जियां ज्यादा खाना चाहिए। पत्तेदार सब्जियों में फाइबर अधिक होता है जो भूख को नियंत्रण में रखता है। वहीं इसमें कैलोरीज कम होती है और इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भर रहता है। अब यदि आप सलाद या सब्जी में हल्का सा ऑलिव ऑयल मिला लें तो आपकी वेट लॉस प्रोसेस फास्ट हो जाएगी।

ओट्स और बेरीज: प्रोटीन और फाइबर से भरे ओट्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरी बेरीज खाने से वजन अधिक तेजी से घटता है। इन दोनों को आप नाश्ते में खाएं तो अधिक लाभ मिलता है।

गर्म पानी और नींबू: यह तरीका आप में से बहुत से लोगों ने सुना होगा। सुबह खाली पेट गर्म पानी और नींबू पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं। यह चीज आपको वजन घटाने में हेल्प करती है।

ग्रीन टी और नींबू: ग्रीन टी पीकर वेव लॉस करने की बात आपने भी सुनी होगी। असल में ये वजन कम नहीं करती है लेकिन इसकी प्रक्रिया को मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर तेज कर देती है। ग्रीन टी में मौजूद ऑक्सीडेंट्स कैलोरी बर्न करने का काम करते हैं। अब इसमें यदि ताजे नींबू का रस मिला दें तो वजन और भी रफ्तार से कम होता है।

Back to top button