समाचार

किसी ओर से परीक्षा दिलवाकर कॉलेज में दाखिला लेने पहुंचे 16 छात्र, ऐन मौके पर फूटा भांडा

मुन्ना भाई की तरह ही राजस्थान में धोखे से कई छात्र कॉलेजों में प्रवेश लेने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि मौके पर ही इनका झूठ पकड़ लिया गया और इन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया। खबर के अनुसार राजस्थान प्री-वेटरनरी टेस्ट के ऑनलाइन एग्जाम और ऑनलाइन काउंसलिंग के दौरान 16 ऐसे संदिग्ध सामने आए हैं। जिन्होंने अपनी जगह किसी ओर से परीक्षा दिलवाई है। वहीं काउंसलिंग के दौरान फोटो एक जैसी न होने पर ये आरोपी पकड़े गए।

दरअसल इस समय आरपीवीटी की काउंसलिंग की जा रही है और काउंसलिंग में आ रह परीक्षार्थियाें में से कई फर्जी निकले हैं। अभी तक 16 ऐसे परीक्षार्थियाें को पकड़ा गया है। जिन्होंने अपनी जगह किसी ओर से परीक्षा दिलवाई है। बताया जा रहा है कि इनकी जगह किसी ओर ने परीक्षा दी है और जबकि काउंसलिंग में ये खुद आए। इस दौरान इनकी फाेटाे देखकर इनपर शक हुआ और जांच कर इन्हें पकड़ा गया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की तरह आरपीवीटी की काउंसलिंग भी ऑनलाइन की जा रही है। लेकिन अभ्यर्थी काे दाे फाेटाे और दस्तावेज लेकर काउंसलिंग कमेटी के समक्ष भी पेश हाेने का आदेश किया गया है।

मंगलवार को भी काउंसलिंग की गई और काउंसलिंग के दौरान दाे संदिग्ध परीक्षार्थियाें की फोटो अलग पाई गई। संदिग्ध मानते हुए अभ्यर्थियाें की पूरी डिटेल बीकानेर पुलिस और संबंधित जिलाें के पुलिस अधीक्षकाें काे भेजी गई है। परीक्षा के समय कराई गई वीडियाेग्राफी और काउंसलिंग के दाैरान पहुंची फाेटाे के आधार पर पुलिस जांच कर रिपाेर्ट काॅलेज काे देगी। उसके बाद पुलिस और काॅलेज इन पर एक्शन लेगी। इससे पहले 14 परीक्षार्थियाें को ऐसे ही पकड़ा जा चुका है।

आरपीवीटी का एग्जाम ऑफलाइन हाेता है। फार्म और परीक्षा देने वाले की फाेटाे एक ही इंसान की हाेने पर उन्हें परीक्षा में बैठने दिया जाता है। पेपर के दौरान हर किसी की वीडियाेग्राफी भी करवाई जाती है। इसके बाद परीक्षा में पास हुए बच्चों को काउंसलिंग में बुलाया जाता है। जब काउंसलिंग टीम के समक्ष अभ्यर्थी आते हैं। ताे परीक्षा के समय कराई गई वीडियाेग्राफी टीवी स्क्रीन पर चलती है। मंगलवार काे जब दाे अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए पहुंचे ताे परीक्षा देने वाले और काउंसलिंग के लिए पहुंचे अभ्यर्थियाें के चेहरे नहीं मिले। इसलिए इन्हें काउंसिलिंग से अलग कर पुलिस में सूचना दी गई।

राजस्थान में इस समय दाखिले की प्रक्रिया चल रही है और अभी तक तीन सरकारी और चार प्राइवेट काॅलेजाें में सीटें पूरी हाे गई। आरपीवीटी कन्वीनर डाॅ.हेमंत दाधीचि और डाॅ.ए.पी.सिंह ने बताया कि दाे पेमेंट सीटें रिक्त हैं। जिन पर बुधवार काे काउंसलिंग हाेगी।

Back to top button