विशेष

1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये 4 नियम, जानिए हमारी जिंदगी पर कैसा पड़ेगा इसका असर

समय के साथ-साथ काफी बदलाव किए जा रहे हैं। जिसका असर आम इंसान के जीवन पर देखने को मिलता है। आपको बता दें कि 1 दिसंबर 2020 से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर आम आदमी की जिंदगी पर सीधा पड़ने वाला है। इसमें RTGS, रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े हुए कई बदलाव होने जा रहे हैं। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में बदलाव किया है, जिसके बाद 1 दिसंबर से कैश ट्रांसफर से जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं इसके अतिरिक्त सरकारी तेल कंपनियां हर माह गैस की कीमतों में परिवर्तन करती रहती है। आखिर 1 दिसंबर से कौन-कौन से बदलाव किए जाएंगे? चलिए जानते हैं इनके बारे में।

रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट (RTGS) सुविधा पर मिलेंगे ये फायदे

बैंक के पैसों के लेनदेन से जुड़े हुए नए नियम में बदलाव 01 दिसंबर 2020 से किया जाने वाला है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट को 24x7x365 उपलब्ध कराने का ऐलान किया था। यह नया नियम दिसंबर से लागू किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आप रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट के जरिए किसी भी समय अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं यानी आपको 24 घंटे पैसे ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते में सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक उपलब्ध होता है परंतु अब 24×7 इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

प्रीमियम में कर सकते हैं बदलाव

1 दिसंबर से जो नए नियम लागू किए जा रहे हैं उसके तहत अब 5 वर्ष के पश्चात बीमा धारक प्रीमियम की रकम को 50 फ़ीसदी तक घटा सकता है यानी वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख सकता है।

कई नई ट्रेनें चलाई जाएंगी

1 दिसंबर से इंडियन रेलवे कई नई ट्रेनें चलाने वाली है। जैसा कि हम सब लोग जानते हैं कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन की सेवाएं बंद कर दी गई थीं, परंतु बाद में रेलवे ने लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। दिसंबर के पहले दिन से कुछ ट्रेनों का परिचालन आरंभ होने वाला है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों ही ट्रेनें शामिल हैं। आपको बता दें कि यह दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जाएगा। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलाई जाने वालीं हैं।

रसोई गैस के दामों में बदलाव

रसोई गैस का प्रयोग आजकल ज्यादातर सभी घरों में किया जाता है। अगर रसोई गैस के दामों में किसी भी प्रकार का बदलाव होता है तो इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। आपको बता दें कि हर महीने की 1 तारीख को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर के दामों में समीक्षा करती है। 1 दिसंबर को देश भर में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होने वाला है। वैसे पिछले महीनों में रसोई गैस के दामों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं आया लेकिन अब रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव होता है तो इसका सीधा असर आम इंसान के ऊपर देखने को जरूर मिलेगा।

Back to top button