विशेष

इस तरह LPG सिलेंडर करें बुक, मिलेगा ₹50 रुपये का कैशबैक, जानिए पूरी जानकारी

जैसा कि हम सभी लोग अच्छी तरह जानते हैं, कोरोना काल में हर कोई व्यक्ति आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहा है। संकट की इस घड़ी में अगर छोटी भी बचत हो जाए तो यह काफी मददगार साबित होगी। आप सभी लोग एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग तो हर महीने कराते ही होंगे। वर्तमान समय में गैस बुकिंग को अधिक सुविधाजनक बना दिया गया है। पहले गैस बुकिंग के लिए घंटों लाइन में खड़े होना पड़ता था परंतु अब ऐसा नहीं है। आप घर बैठे-बैठे गैस बुकिंग करके डिलीवरी करवा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिसकी सहायता से एलपीजी गैस सिलेंडर बुक कराते समय आपको ₹50 रुपये का कैशबैक मिल सकता है। जी हां, आपको गैस सिलेंडर पर ₹50 रुपये की छूट मिलेगी। अगर आप अपना गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग करवाते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा अवसर है।

आपको बता दें कि देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी इंडेन ने गुरुवार को एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग और भुगतान पर ₹50 रुपये का डिस्काउंट देने का ऐलान किया है। अगर आप अमेजन पे के माध्यम से गैस सिलेंडर की बुकिंग करवाते हैं तो आपको ₹50 रुपये का कैशबैक प्राप्त होगा।

इंडेन ने ट्वीट के माध्यम से दी जानकारी


इंडेन ने ट्वीट के जरिए अपने ग्राहकों को इस बात की जानकारी दी है कि उपभोक्ता अब अमेजन पे के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं और इंडेन रिफिल के लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं। सिलेंडर बुक करने और भुगतान करने पर उपभोक्ताओं को ₹50 कैशबैक केवल एक बार के लिए ही मिलेगा।

रिफिल बुक कराने के लिए नया नंबर किया जारी

आपको बता दें कि इंडियन ऑयल ने अपनी रसोई गैस ग्राहकों के लिए एक नया नंबर जारी किया है। अब सभी उपभोक्ता इस नए नंबर पर कॉल करके या फिर एसएमएस के माध्यम से गैस की बुकिंग करा सकते हैं। पहले सभी ग्राहकों को अपने सर्कल के हिसाब से अलग-अलग नंबर मिले थे। जिन अलग-अलग नंबरों पर कॉल करके ग्राहक अपने सर्कल के अनुसार गैस बुकिंग कराते थे परंतु अब सभी सर्कल के लिए एक ही नंबर जारी कर दिया गया है। अब इंडेन के ग्राहक अपनी रसोई गैस की बुकिंग कराने के लिए 7718955555 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इस नंबर पर उपभोक्ता कॉल, SMS. और आईवीआर की मदद से गैस सिलेंडर बुकिंग कर पाएंगे।

1 नवंबर से डिलीवरी के नए नियम होंगे लागू

1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी के नियम बदलने जा रहे हैं। पहले गैस बुकिंग कराने मात्र से ही डिलीवरी हो जाया करती थी परंतु अब नए नियम के अनुसार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। सिलेंडर डिलीवरी के वक्त आपको डिलीवरी बॉय को यह OTP दिखाना होगा। जब तक आप यह ओटीपी नहीं दिखाएंगे, तब तक आपकी डिलीवरी नहीं होगी। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के पश्चात ही आपको सिलेंडर की डिलीवरी मिल पाएगी।

नवंबर से सिलेंडर डिलीवरी के नए नियम लागू होने से उन ग्राहकों को परेशानी हो सकती है जिनका एड्रेस गलत है या फिर मोबाइल नंबर सही नहीं है। ऐसी स्थिति में सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है, इसलिए ग्राहकों को ऑयल कंपनियों के द्वारा यह सलाह दी गई है कि नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट जरूर करा लें ताकि सिलेंडर डिलीवरी के समय आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। नए नियम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पर लागू नहीं होंगे।

Back to top button