ब्रेकिंग न्यूज़

बिजली का बिल जमा करने के लिए नहीं करनी पड़ेगी धक्का-मुक्की, दी जाएगी ये सुविधा, जानिए पूरी खबर

आजकल के समय में बिजली के बिना जीवन लगभग अधूरा सा नजर आता है। आजकल के आधुनिक युग में बिजली के बिना बहुत से कार्य रुक सकते हैं। वैसे देखा जाए तो जब बिजली का बिल जमा करने की बारी आती है तो कई बार लोगों को बिजली ऑफिस के बाहर घंटो-घंटो तक लाइन में खड़े रहना पड़ता है। अधिक भीड़ होने की वजह से लोग तय समय पर बिजली के बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। लोगों को देरी से बिजली का बिल भुगतान करने की वजह से जुर्माना भी भरना पड़ता है लेकिन जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे अब बिजली के बिल को ऑनलाइन भी जमा किया जा सकता है। आपको बता दें कि यूपी में बिजली के बिलों का भुगतान अब नजदीकी राशन की दुकानों पर भी किया जा सकेगा। जल्द ही यूपी की सरकार यह सुविधा शुरू करने जा रही है।

इस शहर से योजना की होगी शुरुआत

आजकल के समय में लोगों की काफी व्यस्त जीवनशैली है। व्यस्त जीवनशैली के कारण लोगों के पास इतना टाइम नहीं रहता है कि वह भीड़ में देर तक बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए खड़े रहें, इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए बड़ी राहत मिलने वाली है। आपको बता दें कि फिलहाल में यह शुरुआत प्रायोगिक होगी और सफल होने के पश्चात इसको पूरे प्रदेश में लागू किया जाने वाला है। इस योजना का प्रयोग सबसे पहले मेरठ से आरंभ किया जा रहा है। मेरठ के जिला आपूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने यह कहा है कि राशन की दुकानों पर बिजली के बिल का भुगतान करने की सुविधा आरंभ की जा रही है, इन्होंने ऐसा बताया है कि बिजली का बिल जमा करने की यह सुविधा अगले महीने यानी नवंबर से आरंभ की जाएगी। इन सभी के लिए आपूर्ति विभाग ने एक योजना तैयार की है, जिसके अंतर्गत लोगों का बिजली बिल जमा करने के लिए आपूर्ति विभाग राशन दुकानदारों को पीओएस मशीन मुहैया कराने वाली है।


राशन दुकानदारों को जो मशीन दी जाएगी उसके अंदर एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया जाएगा। उस सॉफ्टवेयर के अंदर बिजली का बिल जमा करने वाले उपभोक्ताओं के नाम, पता, धनराशि, कनेक्शन नंबर आदि सभी प्रकार की जानकारियां दर्ज करने के फंक्शन भी उसी में रहेंगे। मेरठ के जिला आपूर्ति अधिकारी नीरज सिंह ने कहा कि यह जो नई योजना आरंभ की जा रही है इससे उपभोक्ता और राशन डीलर दोनों को ही फायदा पहुंचने वाला है।

राशन डीलरों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी

इस नई सर्विस की वजह से अगर राशन डीलर बिजली का बिल जमा करता है तो ऐसी स्थिति में प्रत्येक बिल जमा करने पर उसको ₹16 रुपये कमीशन के रूप में मिलने वाला है। राशन डीलर द्वारा जमा किए जाने वाले बिजली के बिल की राशि के बदले अपने ई-वॉलेट में उतनी ही धनराशि या फिर उससे अधिक धनराशि जमा करनी पड़ेगी। अगर राशन डीलर बिल जमा करता है तो सबसे पहले उसको अपने ई-वॉलेट को रिचार्ज कराना पड़ेगा। इन सभी कामों के लिए राशन डीलरों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जाने वाली है।

Back to top button