समाचार

ट्रेनों में अब नहीं मिलेगा खाना? जानिए क्या योजना बना रहा है रेलवे

अगर हम पहले की बात करें या फिर अब की बात करें, ट्रेन में सफर करने वालों यात्रियों की भीड़ हमेशा ही अधिक रहती है। त्योहारों के सीजन में ट्रेन में सफर करने वालों की संख्या और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो ट्रेन में सफर के दौरान घर से खाना बना कर लाते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ट्रेन में ही खाना खरीद कर खाते हैं। अगर आप भी हाल फिलहाल में ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो खाना घर से ही पैक करा कर लाएं क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण रेलवे ने अब ट्रेनों में खाना सर्व करने पर रोक लगा रखी है। जी हां, सिर्फ खान सर्वे करने पर ही नहीं बल्कि ट्रेनों में कंबल, बेडशीट और तकिया भी नहीं दिया जाएगा। वैसे देखा जाए तो रेलवे अपना सिस्टम समय-समय पर बदलती रहती है परंतु यह नया सिस्टम हमेशा के लिए लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

यह तैयारी कर रही है रेलवे

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले से ही रेलवे के द्वारा एक योजना पर विचार-विमर्श हो रहा है कि ट्रेनों में थर्ड एसी कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय लगभग 300 ट्रेनों में पैंट्री कार को हटाकर उनकी जगह पर थर्ड एसी कोच लगाने की तैयारी में जुटी हुई है। इस योजना के तहत भले ही यात्रियों को खाना नहीं मिल पाएगा परंतु सभी यात्रियों को कंफर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ने वाली है, इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ ही रेलवे की कमाई भी बढ़ जाएगी।

अब ऐसे ट्रेनों में मिलेगा खाना

रेलवे द्वारा इस योजना पर विचार करने के बाद अब सबसे बड़ी समस्या यह है कि अगर पैंट्री सर्विस बंद कर दी जाएगी तो जो यात्री लंबे सफर की यात्रा कर रहे हैं उनका क्या होगा? उन यात्रियों को खाना मिलेगा या नहीं? अगर कोई यात्री लंबी दूरी की यात्रा कर रहा है तो ट्रेनों में खाना ना मिलने की वजह से उसकी मुश्किलें जरूर बढ़ेंगीं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए रेलवे अपने मुसाफिरों को खाना उपलब्ध कराने के लिए अलग से एक सिस्टम तैयार करने की योजना बनाने में लगा हुआ है। रेलवे के नए सिस्टम के अनुसार देखा जाए तो यात्रियों को लंबे सफर के दौरान खाना उपलब्ध कराने के लिए रेलवे लगभग सभी बड़े स्टेशनों पर आईआरसीटीसी (IRCTC) संचालित बेस किचन तैयार करने का विचार कर रहा है, जिसके माध्यम से जिन ट्रेनों में से पैंट्री कार हटाई जाने वाली है, उनमें खाना उपलब्ध कराया जाएगा, इतना ही नहीं बल्कि ट्रेन में यात्रियों को ई-कैटरिंग या ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने का विकल्प भी दिया जाएगा, जिससे यात्री ऑनलाइन फूड ऑर्डर भी कर सकते हैं।

अगर हम रेलवे की नई योजनाओं पर गौर दे तो इस बात का पता चलता है कि रेलवे अपने इस नए कदम के माध्यम से एक साथ दो लक्ष्य हासिल करने की कोशिश में लगा हुआ है। जी हां, एक तरफ जहां थर्ड एसी कोच के माध्यम से रेलवे अपनी आमदनी बढ़ाने का प्रयत्न कर रहा है, वहीँ ई-कैटरिंग को विस्तार देने पर भी रेलवे की पूरी-पूरी नजर दिख रही है।

Back to top button