विशेष

प्रोटीन से पैक होता है सुपर फूड सोयाबीन, शरीर को पहुंचाता है 8 जबरदस्त फायदे

सोयाबीन प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे आप सब्जी, चाप, टिक्की आदि के रूप में खाते हैं. कई लोग तो अपने आटे में सोयाबीन पीसकर मिलवाते हैं. सोयाबीन खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कहीं ज्यादा इसके फायदे होते हैं. सोयाबीन सेहत के लिए बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है. सोयाबीन कई बीमारियों से लड़ने में इंसान की मदद करता है. यदि आप डायबिटीज, कैंसर या फिर बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो ऐसे में सोयाबीन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है.

सोयाबीन में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है. साथ ही इसमें विटामिन और कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो इसे सुपर फूड की केटेगरी में डालते हैं. रोजाना सोयाबीन खाने से आप शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको सोयाबीन के कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप इसे आज से ही खाना शुरू कर देंगे. क्या हैं इसके फायदे, आईये जानते हैं..

सोयाबीन से होते हैं ये 8 फायदे

  • मानसिक रोग से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में सोयाबीन अवश्य शामिल करना चाहिए. सोयाबीन खाने से मानसिक संतुलन ठीक रहता है, साथ ही यह आपके दिमाग को भी मजबूत बनाता है.
  • जो लोग दिल की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें भी सोयाबीन खाने को कहा जाता है. सोयाबीन को डेली अपने खाने में शामिल करने से दिल की बीमारियों से निजात मिलता है, साथ ही दिल से संबंधित कोई बीमारी भी आपको नहीं होती है.
  • जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, उन्हें भी सोयाबीन खाने की सलाह दी जाती है. हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोग यदि रोजाना अपनी डाइट में सोयाबीन शामिल करते हैं तो उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • कभी-कभी इंसान के पेट में कीड़े हो जाते हैं, जिसकी वजह से उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप इस समस्या को दूर करने के लिए सोयाबीन खाना शुरू कर दें. सोयाबीन का सेवन रोजाना करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं और पेट साफ रहता है. सोयाबीन का छाछ पीने से कीड़े जल्दी मरते हैं.

  • महिलाओं के लिए सोयाबीन किसी जादुई खाद्य पदार्थ से कम नहीं है. कई बार महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और उन्हें ओस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी हो जाती है. इस बीमारी के होने से फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में यदि महिलाएं अपनी डाइट में सोयाबीन शामिल करती हैं, तो खुद को ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचा सकती हैं.
  • सोयाबीन में पाया जाने वाला लेसीथिन लीवर के लिए बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है.
  • वजन घटाने में भी सोयाबीन बहुत फायदेमंद साबित होता है. एक वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि सोयाबीन के सेवन से शरीर का वजन और चर्बी कम होती है. दरअसल, सोयाबीन में थर्मोजेनिक पाया जाता है, जिसके प्रभाव के कारण ऐसा हो पाता है.
  • सोयाबीन में एस्ट्रोजेन जैसे यौगिक होते हैं, जो शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन को बनाने में मदद करते हैं. सोयाबीन को यदि अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो मासिक धर्म नियमित रूप से आते हैं. इसके अलावा इसके सेवन से बांझपन और रजोनिवृत्ति से पहले होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है.

पढ़ें बड़ा फायदेमंद है दही के साथ गुड़ का सेवन, सर्दी-जुकाम से लेकर खून की कमी तक होती है दूर

Back to top button