दिलचस्प

सितारों को अपने इशारे पर नचाने वाला यह डायरेक्टर, लॉकडाउन के कारण सब्जी बेचने पर हुआ मजबूर

कहते हैं कि किस्मत बदलते कभी देर नहीं लगती है और कोई भी व्यक्ति पल में अमीर या गरीब बन जाता है। किस्मत के आगे किसी की नहीं चलती है और जो भाग्य में लिखा होता है, उस कोई भी बदल नहीं सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ है टीवी सीरियल्स में डायरेक्टर का काम कर चुके रामवृक्ष के साथ। जोकि आजकल फल और सब्जी बेचने का काम कर रहे हैं। रामवृक्ष ने कई टीवी सीरियल्स में डायरेक्टर के तौर पर काम किया है। लेकिन अब ये यूपी के आजमगढ़ में ठेला लगाया करते हैं और सब्जी बेचकर परिवार का पेट पाल रहे हैं। रामवृक्ष को देखकर कोई भी इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता है कि ये एक डायरेक्टर हुआ करते थे।

एक समय था कि जब रामवृक्ष के कहने पर अभिनेता काम किया करते थे। लेकिन अब ये सब्जी बेचने पर मजबूर हैं। रामवृक्ष ने अपने जीवन की कहानी बताते हुए कहा कि मैं मुंबई में रहता हूं, लेकिन मेरा पुस्तौनी घर आजमगढ़ में हैं। होली के दौरान मैं अपने परिवार के साथ आजमगढ़ में आया था और कुछ दिनों बाद लॉकडाउन लग गया। जिसके कारण मैं यहां पर फंस गया। पैसों की तंगी आने के कारण सब्जी बेचना शुरू करना पड़ा।

40 वर्षीय रामवृक्ष के पिता सब्जी का व्यापार ही करते थे। वहीं साल 2002 में ये अपने एक मित्र शाहनवाज खान के साथ मुंबई आए थे। यहां आकर इन्होंने लाइट विभाग में काम किया। इसके बाद टीवी प्रोडक्शन में इनको नौकरी मिल गई। बाद में ये निर्देशन विभाग के साथ काम करने लगे। इस दौरान इन्होंने कई सीरियल के प्रोडक्शन में बतौर सहायक निर्देशक का काम किया। अच्छी खासी कमाई होने के बाद इन्होंने एक कमरे का फ्लैट भी खरीद लिया।

काम लेते थे डेढ़ लाख रुपये

रामवृक्ष ने बताया कि ये आसानी से हर महीने डेढ़ लाख रुपये कमा लेते थे। लेकिन इसी बीच लॉकडाउन लग गया और इनके करियर पर ब्रैक लग गई। वहीं जब इनसे पूछा गया कि इन्होंने किन सीरियल में काम किया है, तो इन्होंने बताया कि मैंने बालिका वधु के पचास से अधिक एपिसोड में बतौर यूनिट डायरेक्टर काम किया है। इसके अलावा इस प्यार को क्या नाम दूं, कुछ तो लोग कहेंगे, हमार सौतन हमार सहेली, झटपट चटपट, सलाम जिंदगी, हमारी देवरानी, थोडी खुशी थोडा गम, पूरब पश्चिम, जूनियर जी जैसे धारावाहिकों में भी  डायरेक्टर के तौर पर कार्य किया है। इतना ही नहीं इन्होंने फिल्म सितारों के साथ में काम किया है और रणदीप हुडा, सुनील शेट्टी जैसे सितारों की फिल्मों में सहायक निर्देशन भूमिका निभाई है।

हो रही 20 हजार की कमाई

अपने प्लान के बारे में बात करते हुए इन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मैं एक भोजपुरी व एक हिन्दी फिल्म में काम करने वाला हूं। जैसे ही ये हालात सही होंगे मैं वापस से मुंबई जाने वाला हूं। अब तो सब्जी के काम में 20 हजार रुपए कमा रहा हूं। मैं मुंबई जाने से पहले यही करता था। कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। मैं इस काम से भी खुश हूं। इस काम में इनके बेटे भी इनकी मदद कर रहे हैं, जोकि 11 वीं क्लास का छात्र है।

Back to top button