विशेष

क्या गुड़िया बन सकती है बीवी या बेटी?

images (1)

29 साल के सॉन्ग बो के सिर में एक सिस्ट पनप रहा था। ऐसे में वो शादी करके बच्चे नहीं पैदा करना चाहते थे। उनका मानना था कि ऐसा करके वो दो और जिंदगियों को खतरे में डाल देंगे।

36 साल के झांग फैन भी कुछ ऐसे ही हैं। बीजिंग में स्टॉक ट्रेडिंग का काम करने वाले झांग कहते हैं कि उनकी गुड़िया उनकी फीमेल वर्जन है। वो इसके लिए कपड़े खरीदते हैं, गहने खरीदते हैं और उसके साथ हैंगआउट पर भी जाते हैं।

3957
ली चेन की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। चेन का तलाक हो चुका है लेकिन वो मानते हैं कि जब से ये गुड़िया उनकी जिंदगी में आई है वो जवान हो गए हैं।

सॉन्ग बो के लिए सिलिकॉन का ये पुतला महज एक पुतला नहीं है, वो उनकी बेटी है। वो इस गुड़िया को घर लाए और उसे ही अपनी बेटी बना लिया। वो उसके लिए कपड़े खरीदते हैं, उसके लिए खिलौने खरीदते हैं और उसे घुमाने भी ले जाते हैं।

चीन में बीते कुछ समय से सिलिकॉन डॉल्स का क्रेज कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। खासतौर पर चीन के युवाओं में. आम धारणा ये है कि सिलिकॉन की ये गुड़िया एक सेक्स ऑब्जेक्ट है लेकिन सच्चाई इससे थोड़ी अलग है।

चीन का एक वर्ग ऐसा भी है जो इन गुड़ियों को सेक्स ऑब्जेक्ट नहीं बल्कि बेटी और पत्नी के रूप में देखता है। पीपल्स डेली ऑनलाइन में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, इन गुड़ियों की वजह से कई लोगों के बर्ताव में बदलाव आया है।

इनकी वजह से ही सेक्स के प्रति उनकी राय में भी बदलाव आया है। लोग इन्हें सिर्फ सेक्स टॉय नहीं मानते हैं, वो उन्हें पत्नी और बेटी बनाकर रखते हैं। ये लोग उन गुड़ियों को पार्क में घुमाने ले जाते हैं, ट्रीट देते हैं, शहर में घुमाने ले जाते हैं।

चीन में ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इन गुड़ियों को लाइफ पार्टनर के रूप में देखते हैं।

चीन के बाजार में इस तरह की सिलिकॉन डॉल्स की 50 से भी ज्यादा वेरायटी मौजूद है। कुछ लोग इन्हें लाइफ पार्टनर के रूप में तो कुछ बेटी के रूप में अपने साथ ले जाते हैं।

Related Articles

Close