राजनीति

JDU में शामिल हुए बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय, बक्सर सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय जदयू पार्टी में शामिल हो गए हैं। रविवार को गुप्तेश्वर पांडेय ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी। जिसके बाद नीतीश कुमार ने गुप्तेश्वर पांडेय को अपनी पार्टी की सदस्यता दिलाई है। इस मौके पर पार्टी के कई दिग्गज नेता भी मौजूद थे। वहीं कहा जा रहा है कि पार्टी में शामिल होने के बाद गुप्तेश्वर पांडेय बिहार विधानसभा चुनाव भी लड़ने वाले हैं।

बक्सर सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

कल पटना स्थित जदयू मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश, मंत्री अशोक चौधरी और सांसद ललन सिंह ने गुप्तेश्वर पांडेय से मुलाकात की थी। जो कि कई देर तक चली थी। सूत्रों के अनुसार इस दौरान विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा भी की गई है। अटकलें हैं कि पार्टी की ओर से गुप्तेश्वर पांडेय बक्सर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं इस मुलाकात के बाद गुप्तेश्वर जी ने कहा कि ”मेरी कोई राजनीतिक बात नहीं हुई है। उनको धन्यवाद देने आया था कि उन्होंने मुझे पूरी स्वतंत्रता काम करने की दी। सेवानिवृत्ति के बाद मैं सिर्फ उनके समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता था।” ‘मुझे खुद मुख्यमंत्री ने बुलाया था और शामिल होने के लिए कहा। मैं राजनीति नहीं समझता हूं। मैं एक साधारण व्यक्ति हूं, जिसने अपना समय समाज के निम्न वर्ग के लिए काम करने में बिताया है।” वहीं चुनाव के बारे में सवाल करने पर इन्होंने कहा कि ”मैंने चुनाव लड़ने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया है।

गौरतलब है कि गुप्तेश्वर पांडेय ने अपनी सेवानिवृत्ति से पांच महीने पहले ही पुलिस सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले ली है। बतौर राज्य के पुलिस महानिदेशक के रूप में इनका कार्यकाल 28 फरवरी 2021 को पूरा होने वाला था। वहीं ये पहला मौका नहीं है जब इन्होंने पुलिस सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ली हो। इससे पहले भी इन्होंने वीआरएस लिया था और चुनाव लड़ने का मन बनाया था। हालांकि ये चुनाव नहीं लड़ सके थे और इन्होंने दोबारा से अपनी नौकारी को ज्वाइन कर लिया था।

वहीं अब बिहार विधानसभा चुनाव के पास आते ही इन्होंने फिर से वीआरएस ले ली है और नीतीश कुमारी की पार्टी में शामिल हो गए हैं। जिसके बाद पूरी उम्मीद है कि ये अपने पैतृक जिले बक्सर से चुनाव लड़ने वाले हैं।

तीन चरणों में होंने हैं बिहार चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और ये चुनाव तीन चरणों में किए जाने हैं। महामारी कोरोना वायरस के चलते चुनाव में कई तरह के बदलाव भी किए गए हैं। 28 अक्टूबर को पहले फेज की वोटिंग की जाएगी। दूसरे फेज की वोटिंग 3 नवंबर को होगा। जबकि तीसरे और अंतिम फेज का मतदान 7 नवंबर को किया जाएगा। वहीं 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Back to top button